भारत-अमेरिका संबंध में भारतीय छात्रों की महत्वपूर्ण भूमिका : रिचर्ड वर्मा
भारत-अमेरिका संबंध में भारतीय छात्रों की महत्वपूर्ण भूमिका : रिचर्ड वर्मा
Share:

नई दिल्ली : भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड राहुल वर्मा ने गुरुवार को कहा कि दोनों देशों के संबंधों को मजबूत बनाने में भारतीय छात्रों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। वर्मा ने यहां छात्र वीजा दिवस के अवसर पर कहा, "आप शायद यह अपने व्यक्तिगत करियर लक्ष्यों के लिए कर रहे हैं, लेकिन मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि यह हमारे दोनों देशों के लिए कितना महत्वपूर्ण है। दोनों देश नजदीकी संबंधों को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं, राष्ट्रपति ओबामा और प्रधानमंत्री मोदी इस दिशा में काम कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "आप व्यक्तिगत स्तर पर जो काम करते हैं वह महत्वपूर्ण है, लेकिन दोनों देशों को एक साथ लाने के लिए आप जो कर रहे हैं वह शांति और समृद्धि के लिए काफी अच्छा है।" इस अवसर पर वर्मा ने विद्यार्थियों से भी बात की और अमेरिका में उच्च शिक्षा जारी रखने के लिए दो विद्यार्थियों को जारी वीजा के साथ पासपोर्ट प्रदान किए।

दूतावास द्वारा जारी तथ्यों के मुताबिक, वर्तमान में अमेरिका में लगभग 1,03,000 भारतीय विद्यार्थी हैं, जो 15 साल पहले की तुलना में दोगुने से अधिक है। पिछले साल देश में विद्यार्थियों के वीजा आवेदन पत्रों की संख्या 60 प्रतिशत बढ़ गई थी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -