जून 2021 में नासा द्वारा भारतीय छात्रों 'इंडियन सैट' को कक्षा में किया जाएगा प्रक्षेपित
जून 2021 में नासा द्वारा भारतीय छात्रों 'इंडियन सैट' को कक्षा में किया जाएगा प्रक्षेपित
Share:

तमिलनाडु, भारत के तीन छात्रों ने दुनिया का सबसे छोटा और सबसे हल्का टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर सैटेलाइट (TDS) विकसित किया है। जो लोग कलाम के शब्दों से जीते थे, सपना वह नहीं है जो आप सोते हुए देखते हैं। यह कुछ ऐसा है जो आपको उसके विशेषज्ञता क्षेत्र में सोने नहीं देता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा युवाओं की आकांक्षाओं को जीवन देगी और अगले साल अपना IND SAT लॉन्च करेगी। तीन युवा मिसाइल मैन अंतिम वर्ष के छात्र थे। अंतिम वर्ष के बीएससी फिजिक्स के छात्र, थन्थोनिमलाई के एम अदनान और थेनिलई के वी अरुण, साथ ही उनके मित्र एम। केसवन ऑफ मलाइकोविलुर, जो कि कोयंबटूर में एक इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के छात्र हैं, माइक्रो उपग्रह के साथ आए थे।

IND SAT के डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी इंजीनियर अदनान ने कहा, “NASA एक वार्षिक प्रतियोगिता आयोजित करता है, जिसे Cubes In Space (CIS) कहा जाता है, जहाँ दुनिया भर से प्रविष्टियाँ प्राप्त होती हैं। प्रतियोगिता में 73 देशों की 25,000 से अधिक परियोजनाओं ने प्रवेश किया। उनमें से, केवल 88 का चयन किया गया था और जून 2021 में अपने साउंडिंग रॉकेट 7 (एसआर 7) पर कक्षा में लॉन्च करने के लिए नासा द्वारा चुनी गई प्रतियोगिता में हमारा 'इंडियन सैट' एकमात्र उपग्रह था। यह वास्तव में बहुत गर्व का क्षण है। हमारे लिए।" भारतीय सैट के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर डिजाइनर अरुण ने कहा, “हमारी प्रौद्योगिकी प्रदर्शनकारी उपग्रह प्रबलित ग्राफीन बहुलक से बना है। उपग्रह जो 3 सेमी आकार का है, उसका वजन केवल 64 ग्राम है। यह 13 सेंसर से लैस है जो 20 से अधिक मापदंडों की गणना कर सकता है। उपग्रह में बाह्य अंतरिक्ष से पृथ्वी तक सिग्नल भेजने और प्राप्त करने के लिए अपना स्वयं का आरएफ (रेडियो फ्रीक्वेंसी) संचार होता है और यह सौर कोशिकाओं द्वारा संचालित होता है। "

भारतीय सत के परीक्षण अभियंता केसवन ने कहा, "अदनान और मैंने यह परियोजना तब शुरू की जब हम एक साथ स्कूल में पढ़ रहे थे। पिछले प्रयास विफल रहे और हमने बाद में स्पेस किड्ज इंडिया ऑर्गनाइजेशन से मार्गदर्शन प्राप्त किया।" वित्तीय सहायता के बारे में, उन्होंने कहा कि करूर गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज मुख्य प्रायोजक था और शिवा एजुकेशनल ट्रस्ट परियोजना के लिए सह-प्रायोजक था। इसके अलावा, अरवाकुरिची के विधायक सेंथिल बालाजी ने 1 लाख रुपये और डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने उन्हें उपलब्धि के लिए प्रेरित करने के लिए 2 लाख रुपये की राशि दी।

मुंबई में लिगल अधिकारी के पदों पर भर्ती

सुप्रीम कोर्ट में इन पदों पर हो रही है भर्तियां, जल्द करें आवेदन

यहाँ हो रही है कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक के पदों पर भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -