अमेरिका में 32 फीसदी बढ़ी इंडियन स्टूडेंट्स की संख्या

अमेरिका में 32 फीसदी बढ़ी इंडियन स्टूडेंट्स की संख्या

भारत से अमेरिका जाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में भारी इजाफा देखने को मिला है, आंकड़े बताते है कि पिछले साल से इस साल अमेरिका जाने वाले भारतीय स्टूडेंट्स की संख्या में 32 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. जबकि यही वृद्धि इंटरनेशनल लेवल पर हुई वृद्धि का केवल 9 प्रतिशत ही बताई जा रही है. हाल ही में यहाँ के स्टूडेन्ट एंड एक्सचेंज विजिटर प्रोग्राम (SEVP) के द्वारा यहाँ पढाई कर रहे इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को लेकर एक रिपोर्ट भी सार्वजनिक की गई है जिसमे यह बात बताई गई है कि सन 2014 के मुकाबले अमेरिका में पढाई के लिए आने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में कुल इजाफा 32 फीसदी देखा गया है.

साथ ही आपको यह भी बता दे कि यूएस इम्मीग्रेशन एंड कस्टम्स एनफोर्समेंट का ही एक अहम हिस्सा माना जाता है जोकि इस मामले का अध्ययन करता है. यहाँ पर यह भी बताया गया है कि अमेरिका आये इन इंटरनेशनल स्टूडेंट्स में 76 प्रतिशत हिस्सा केवल एशिया से आये स्टूडेंट्स का है.

साथ ही सूत्र यह भी बताते है कि यहाँ चीन, भारत, दक्षिण कोरिया, सउदी अरब, कनाडा, जापान, ताइवान, वियतनाम, मैक्सिको और ब्राजील से कई स्टूडेंट्स पढ़ने के लिए आते है. यहाँ अध्ययनरत चीनी और भारतीय स्टूडेंट्स की बात करें तो जहाँ चीनी स्टूडेंट्स की संख्या 3,00,000 बताई जा रही है वहीँ इंडियन स्टूडेंट्स की संख्या भी 1,50,000 बताई जा रही है.