भारतीय स्टार्टअप को सशक्त बनाने के लिए सरकार ने एलिवेट कार्यक्रम को शुरू किया
भारतीय स्टार्टअप को सशक्त बनाने के लिए सरकार ने एलिवेट कार्यक्रम को शुरू किया
Share:

देश  में स्टार्ट-अप को सशक्त बनाने के लिए ओप्पो इंडिया ने माइक्रोसॉफ्ट  के सहयोग से अपने ओप्पो एलिवेट कार्यक्रम का दूसरा संस्करण लॉन्च किया है ओप्पो   इंडिया दो श्रेणियों के तहत परियोजनाओं की भर्ती करने की तलाश में है सुलभ और डिजिटल स्वास्थ्य पुण्य नवाचार के विषय पर।

परियोजनाओं की समीक्षा विशेषज्ञों की जूरी द्वारा की जाएगी। इस साल अगस्त में एक इवेंट के दौरान टॉप 10 चुनिंदा स्टार्टअप्स को अपने प्रपोजल ज्यूरी के सामने पेश करने का मौका मिलेगा। भारतीय जूरी 3 स्टार्ट-अप का चयन करेगी जो ग्लोबल इनोवेशन एक्सेलेरेटर कार्यक्रम में शामिल होंगे और प्रत्येक को $ 46000 के अनुदान के साथ-साथ आगे निवेश के  अवसर, अनुसंधान,  तकनीकी सहायता और वाणिज्यिक साझेदारी और वैश्विक कार्यक्रमों में बढ़ावा देने का मौका मिलेगा। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, सभी शानदार उद्यमियों को स्टार्टअप्स फाउंडेशन हब के लिए माइक्रोसॉफ्ट में आमंत्रित किया जाएगा।

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र है, जिसमें लगभग 60,000 स्टार्ट-अप हैं। भारतीय स्टार्ट-अप्स ने 2021 में 42 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। इंडियन टेक यूनिकॉर्न रिपोर्ट 2021 में बताया गया है कि भारत ने 46 यूनिकॉर्न देखे। इनमें शेयर चैट, मीशो, अपग्रेड और अन्य शामिल हैं

उन्होंने कहा, 'ये स्टार्टअप न केवल अद्वितीय समाधान और प्रौद्योगिकियां विकसित कर रहे हैं, बल्कि बड़े पैमाने पर रोजगार प्रदान कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु सबसे अधिक यूनिकॉर्न वाला शहर था। फिनटेक, ई-कॉमर्स और सास ने यूनिकॉर्न की सबसे अधिक संख्या देखी है, जबकि स्वास्थ्य-तकनीक, एड-टेक, डी 2 सी, गेमिंग और क्रिप्टो भी पीछे हैं। फ्लिपकार्ट सबसे मूल्यवान गेंडा था जबकि मेन्सा ब्रांड्स गेंडा को चालू करने के लिए सबसे तेज था।

भारत ने अब तक 10 बिलियन अमरीकी डालर और उससे अधिक के मूल्यांकन वाली चार डेकाकॉर्न यानी कंपनियों को देखा है - फ्लिपकार्ट, पेटीएम, बायजू और ओयो रूम्स। इसके अलावा, जोमैटो का उच्चतम बाजार पूंजीकरण ($ 14.8 बिलियन) है, इसके बाद Nykaa ($ 13.5 बिलियन) और फ्रेशवर्क्स ($ 6.9 बिलियन) है।

भारत में स्टार्ट-अप आगे बढ़ रहे हैं और दुनिया में खुद को स्थापित कर रहे हैं।

पीएम मोदी के दौरे के लिए आईएसबी हैदराबाद के आसपास ड्रोन पर प्रतिबंध

एबी डिविलियर्स का बड़ा ऐलान, इस टीम के साथ अगले साल करेंगे वापसी

रोक के बाद भी बिहार में जहरीली शराब से मर रहे है लोग, 10 की हालत गंभीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -