अगर आपको काट लिया है सांप तो यह एप बचाएगा आपकी जान, जानिये कैसे
अगर आपको काट लिया है सांप तो यह एप बचाएगा आपकी जान, जानिये कैसे
Share:

वर्ष 2018 में एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें कहा गया था कि लगभग एक महीने में गुरुग्राम से 450 जहरीले सांपों को पकड़ा गया था। सांपों को लेकर हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें कहा गया है कि हर साल भारत में 2.8 मिलियन यानी 28 लाख लोगों को सांप काटते हैं जिनमें से लगभग 47 हजार लोगों की मौत हो जाती है। सांप के काटने से होने वाली मौत का सबसे बड़ा कारण समय पर मरीज का हॉस्पिटल में नहीं पहुंचना और समय पर वैक्सीन का नहीं मिलना है। तो अब सवाल यह है कि यदि किसी को सांप काट ले तो उसे बचाने का तरीका क्या है। चलिए आज हम आपको एक एप के बारे में बताते हैं जो सांप के काटने पर आपकी जान बचा सकता है।

इस एप का नाम Indian Snakes है जिसे आप गूगल प्ले-स्टोर या एपल के एप स्टोर से फ्री में अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप पर अपने इलाके में मौजूद सांप के बारे में भी जानकारी दे सकते हैं। इस एप को जीव विज्ञानी विवेक शर्मा ने पेश किया है। विवेक के साथ जोस लुईस भी जो कि वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया के डिप्टी डायरेक्टर हैं। इस एप को लियोपार्ड लैब ने तैयार किया है। 

इंडियन स्नेक एप के तहत 100 किलोमीटर के दायरे में मौजूद सांपों या सांप के काटने पर मदद ली जा सकती है। सांप के काटने पर यह एप आपको पास के अस्पताल के बारे में जानकारी देता है। इसके अलावा इसमें सांपों के काटने के तरीके के बारे में भी वीडियो के जरिए बताया गया है। यदि आपको अपने घर पर सांप नजर आता है तो आप इसकी जानकारी इस एप पर दे सकते हैं। इसके बाद सांप को पकड़ने वाली टीम आपके घर पर आकर सांप को ले जाएगी। इस एप में सांप की प्रजातियों के बारे में भी बताया है।

Redmi K30 स्मार्टफोन के साथ POCO F2 और साउंड बार को लॉन्च करेगी Xiaomi

भारत में Vivo V17 स्मार्टफोन होगा लॉन्च, जाने क्या होंगे फीचर्स और कीमत

लॉन्चिंग से पहले लीक हुई इस स्मार्टफोन की कीमत, जानें संभावित फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -