Lava ने दिया मोबाइल डिजाइन करने का मौका, मिल सकता है इतना इनाम
Lava ने दिया मोबाइल डिजाइन करने का मौका, मिल सकता है इतना इनाम
Share:

भारत में कोरोना वायरस के बाद से ही सब कुछ गड़बड़ चल रहा है | इसके बाद भारत पर चीन के हमले ने भारत को चाइना बॉयकाट करने पर मजबूर कर दिया है | भारत-चीन सीमा विवाद के बाद से ही चीनी स्मार्टफोन से लेकर हर चीज का बहिष्कार किया जा रहा है। इसके साथ ही फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 'बॉयकॉट चाइन प्रोडक्ट' अभियान चल रहा हैं।वहीं इस बीच भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी लावा (Lava) ने 'Design In India' नाम की प्रतियोगिता आयोजित कर दी है, इसमें देश के इंजिनियरिंग के छात्र और प्रोफेशनल लोग हिस्सा ले सकते है । इस प्रतियोगिता में छात्र और प्रोफेशनल्स को स्मार्टफोन डिजाइन करने का कमा करना होगा।
 
लावा की प्रतियोगिता की रजिस्ट्रेशन हुई शुरू
लावा की प्रतियोगिता की रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है,  यह  9 जुलाई तक चल सकती है। बता दें की छात्र और प्रोफेशनल तीन सदस्यों की टीम बनाकर इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं। और जीतने वाली टॉप-3 टीमों को लावा में प्लेसमेंट के साथ 50,000 रुपये, 25 रुपये और 15,000 रुपये का इनाम मिल सकता है । इसमें खास बात यह है कि इस प्रतियोगिता में लावा की स्मार्टफोन डिजाइन टीम सभी छात्रों और प्रोफेशनल को मॉनिटर भी करेगी।

तीन अलग-अलग हिस्सों में होगी प्रतियोगिता
कंपनी के अनुसार, प्रतियोगिता को तीन अलग-अलग हिस्सों में बांटा जाएगा, जिसमें प्रोटोटाइप तैयार करने के साथ-साथ प्रेजेंटेशन और स्मार्टफोन डिजाइन करना मौजूद है। वहीं, चीफ मैन्युफैक्चरिंग ऑफिसल संजीव अग्रवाल का कहना है कि पिछले कई वर्षों में यह प्रतियोगिता हमारी ताकत बन गयी है। इससे हमें फोन बनाने के लिए नए-नए आइडिय मिले हैं।इसके साथ ही यह समझने को भी मिला है कि उपभोक्ता अपने डिवाइस में किस तरह के फीचर्स चाहते हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने चीनी एप पर लगाया बैन
इसके अलावा सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन 59 एप्स को ब्लॉक करने का फैसला लिया था क्योंकि ये एप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा बने हुए थे। वहीं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को अलग अलग  स्रोतों से इन एप्स को लेकर कई शिकायतें मिली थी, जिनमें कई मोबाइल एप के गलत प्रयोग की बाते थी। ये एप आईफोन और एंड्रॉयड दोनों उपभोक्ता  का डाटा चोरी कर रहे थे।

इन चीनी एप पर लगा प्रतिबंध
टिकटॉक- TikTok, शेयरइट- Shareit,  कवाई- Kwai, यूसी ब्राउजर- UC Browser, बायडू मैप- Baidu map, शेन- Shein, क्लैश ऑफ किंग्स- Clash of Kings, डीयू बैटरी सेवर- DU battery saver, हेलो- Helo, लाइकी- Likee, यूकैम मेकअप- YouCam makeup, एमआई कम्युनिटी- Mi Community, सीएम ब्राउजर- CM Browers, वायरस क्लिनर- Virus Cleaner, आपुस ब्राउजर- APUS Browser, रोमवी- ROMWE, क्लब फैक्ट्री- Club Factory, न्यूजडॉग- Newsdog, ब्यूटी प्लस- Beutry Plus, वीचैट- WeChat, यूसी न्यूज- UC News, क्यूक्यू मेल- QQ Mail, वीबो- Weibo समेत 59 एप्स पर प्रतिबंध लगाए गए हैं।

सैमसंग के इतिहास में यह स्मार्टफोन हो सकता है सबसे महंगा, जानें पूरी डिटेल्स

टिकटॉक को टक्कर देने बाजार में उतरे यह म्यूजिक मोबाइल एप

Twitter का बड़ा एलान, अपने प्लेटफॉर्म से हटाएगा नस्लभेदी शब्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -