सुरक्षाकर्मियों को मिलेगी हाई क्वालिटी बुलेटप्रूफ जैकेट, एके-47 की गोली भी नहीं कर सकेगी असर
सुरक्षाकर्मियों को मिलेगी हाई क्वालिटी बुलेटप्रूफ जैकेट, एके-47 की गोली भी नहीं कर सकेगी असर
Share:

नई दिल्ली: सुरक्षाबलों को ध्यान में रखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने एक नई पहल कि है जिसके तहत देश के सैनिकों और पुलिसकर्मियों को अब पहले से हल्की स्वदेश निर्मित बुलेटप्रूफ जैकेट दी जाएगी। यह बुलेटप्रूफ जैकेट एके-47 जैसी असॉल्ट राइफल के हमलों से सुरक्षाकर्मियों की रक्षा करने में हर तरह से सक्षम है। 

'मेक इन इंडिया' पहल के तहत देश की सरकारी और प्राइवेट कंपनियां पहली बार देश में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के मुताबिक बुलेटप्रूफ जैकेट बना रही हैं। बीआईएस (Bureau of Indian Standards)  के अधिकारिक सूत्र ने जानकारी देते हुए बताया है कि उत्तर प्रदेश के कानपुर और तमिलनाडु के अवाडी स्थित फैक्ट्रियों में यह बुलेटप्रूफ जैकेट तैयार की जा रही हैं।

पहले बुलेटप्रूफ जैकेट में लोहे का इस्तेमाल किया जाता था, जिसकी वजह से इस का भार 20 किलोग्राम तक का होता था, किन्तु बीआईएस मानक के आधार पर बनाई जा रही इन बुलेटप्रूफ जैकेट में हाई क्वालिटी के मिश्रित धातु का इस्तेमाल किया गया है, इसलिए यह पहले से हल्की और वजन में 10 किलो तक है। इसमें लोड डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (हथियार से संबंधित सामान और गोलियों को रखने का स्थान) भी लगाया गया है। अब जल्द ही ये जैकेट्स सुरक्षाबलों को मिलने वाली है।

अमिताभ बच्चन बने बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल लि. के ब्रांड एम्बेसडर

बुसान अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में इन अभिनेत्रियों ने ढाया कहर

लगातार दूसरे दिन घाटे पेट्रोल-डीजल के दाम, आम जनता को मिली बड़ी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -