दुबई में भी दिखेगा भारत का दम, कब रतलाम के खिलाड़ी करेंगे मलखम्ब

Aug 02 2019 09:41 AM
दुबई में भी दिखेगा भारत का दम, कब रतलाम के खिलाड़ी करेंगे मलखम्ब

रतलाम: भारत का पारंपरिक खेल मलखम्भ अब दुनिया भर में अपना दमखम दिखा रहा है. रतलाम के मलखम्ब खिलाड़ी देश में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में पहले भी मलखम्ब का प्रदर्शन कर चुके है और अब दुबई में आयोजित किए गए अराउंड द वर्ल्ड कल्चरल प्रोग्राम दुबई 2019 में भारत से मलखम्भ का प्रदर्शन करने रतलाम के 2 खिलाड़ी पहुंचेंगे. 

उल्लेखनीय है कि मलखम्भ हिदुस्तान का पारंपरिक खेल है. बीते समय में इस खेल में रुचि कम होने से यह खेल शनैः शनैः लुप्त होता जा रहा था, किन्तु रतलाम के मलखम्भ हुनरबाज़ों ने एक बार फिर इस भारतीय परंपरा को एक नई ऊंचाई दी है और न केवल देश मे मलखम्भ खेल से अपना नाम रोशन किया बल्कि विदेशों में भी मलखम्भ का दम दिखाया है. रतलाम के मलखम्भ खिलाड़ी जितेंद्र सिंह राणावत व अमन सिंह सिसोदिया का भारत की तरफ से दुबई में आयोजित किए गए कल्चरल प्रोग्राम में मलखम्भ के लिए चयन हुआ है.

दुबई में 2 अगस्त से 9 अगस्त तक यह समारोह चलेगा. रतलाम के मलखम्भ खिलाड़ियों जितेंद्र व अमन का चयन अहमदाबाद की रंगसागर संस्था द्वारा किया गया है, शुक्रवार को यह दोनों अहमदाबाद पहुंचेंगे, जहां से हवाई यात्रा के जरिए दुबई पहुंचेंगे. दुबई में आयोजित किए गए प्रोग्राम में विभिन्न देशों की कला का प्रदर्शन किया जाएगा , जिसमे भारत के जितेंद्र व अमन मलखम्भ का प्रदर्शन कर भारत के इस प्राचीन पारम्परिक खेल से पूरे दुनिया को रूबरू करवाएंगे. 

राजकोषीय घाटा पहुंचा 4.3 लाख करोड़ तक

आज फिर आयी पेट्रोल के दामों में गिरावट, जाने नई कीमत

बीयर की चुस्की के साथ करो ये ख़ास योगा, आपका दिमाग रिफ्रेश होगा