आज से शुरू हुई 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें
आज से शुरू हुई 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें
Share:

कोरोना काल में दशहारा, दिवाली और छठ के अवसर पर यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जी दरअसल उनको उनके घरों तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने आज से अपनी पूजा स्पेशल ट्रेनों की सेवा आरम्भ कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे आज यानी 20 अक्टूबर से 30 नंबर तक 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने का काम कर रहा है।

वैसे आपको याद हो तो रेलवे ने पिछले दिनों ही अपने एक बयान में यह कहा था कि 'त्योहारी मौसम में 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा जो वर्तमान में चल रहीं ट्रेनों से अतरिक्त ट्रेनें होंगी।' वैसे अब रेलवे ने ट्रेन सफर के लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी है। उस गाइडलाइन के अनुसार मास्क नहीं पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करना, यात्रियों को बहुत महंगा पड़ सकता है। इसी के साथ रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, कोविड पॉजिटिव होने पर भी ट्रेन का सफर करने पर, मास्क नहीं पहनने या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर जुर्माना और जेल हो सकता है।

आप जानते ही होंगे दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टी अवधि में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी और लखनऊ जैसे स्थानों के लिए विशेष ट्रेनें चलाने के बारे में निर्णय लिया गया है। वहीँ रेलवे ने अपने एक बयान में कहा है कि इन रेल गाड़ियों पर विशेष ट्रेनों वाला किराया लागू होगा, यानी इनका किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10-30 प्रतिशत तक अधिक होगा, जो यात्रा की श्रेणी पर निर्भर करेगा। ये स्पेशल ट्रेनें केवल 40 दिनों के लिए चलेंगी।

नवरात्र में टूट जाए व्रत तो इस उपाय को करने से नहीं लगेगा पाप

सलमान के मजाक ने किया शहजाद का गेमओवर, घर की किसी भी एक्टिविटी में नहीं कर सकेंगे पार्टिसिपेट

Zac Efron ने प्रेमिका वैनेसा के साथ मनाया अपना 33वा जन्मदिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -