ट्रेन यात्रियों को सरकार से मिलेगा 'डबल तोहफा', इतना सस्ता होगा टिकट
ट्रेन यात्रियों को सरकार से मिलेगा 'डबल तोहफा', इतना सस्ता होगा टिकट
Share:

नई दिल्ली. त्यौहारों के इस सीजन में रेलवे यात्रियों को लगातार बड़े तोहफे मिल रहे हैं. अब ट्रेन में सफर करना पहले से भी ज्यादा आरामदायक बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया जा रहा है. सुनने में आया है कि दिवाली और छठ के मौके पर रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे फ्लेक्सी फेयर स्कीम को वापिस ले सकता है. आपको बता दें ये स्किम फ़िलहाल 142 ट्रेनों पर लागू है जिसमें इनमें राजधानी, दुरंतो और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनें भी शामिल हैं. इतना ही नहीं रेलवे द्वारा यात्रियों को ये फायदा भी मिल सकता है कि फ्लेक्सी फेयर खत्म होने के बाद यदि ट्रेन में सीट खाली रहती है तो वो सीट यात्रियों को 50 प्रतिशत के डिस्काउंट पर मिल सकती है.

सुनने में आया है कि इस हफ्ते रेलवे इस पर फैसला ले सकता है. दरअसल फ्लेक्सी फेयर स्कीम की काफी आलोचना हुई थी और इसलिए इसको बदलने के लिए पिछले लम्बे समय से योजना चल रही थी. कई बार तो डायनामिक फेयर के कारण ट्रेन का किराया प्लेन के किराए से भी ज्यादा हो जाता था. रेलवे का ऐसा मानना है कि इससे उसकी आय बढ़ने में मदद मिलेगी. अब इस फ्लेक्सी फेयर को जड़ से खत्म करने के लिए रेलवे हमसफ़र ट्रेन का मॉडल इस्तेमाल कर सकती है.

आपको बता दें फ्लेक्सी फेयर और हमसफ़र ट्रेन के किराए में काफी ज्यादा अंतर हैं. फ्लेक्सी फेयर खत्म होने के बाद ट्रेन में खाली पड़ी सेट बुक करवाने पर रेलवे करीब 50 फीसदी तक छूट दे सकता है. हालाँकि अभी इस पर अंतिम फैसला होना बाकि है. ये 50 फीसदी डिस्काउंट IRCTC की वेबसाइट और रिजर्वेशन काउंटर से टिकट बुक करने पर मिल सकता है. ये नई स्कीम 102 ट्रेनों में लागु हो सकती है.  

खबरें और भी....
 

दिवाली 2018 : यात्रियों को 78 विशेष ट्रेनों का तोहफा देगी रेलवे

गया रेलवे जंक्शन को मिली बम से उड़ाने की धमकी, मांगी इतने लाख की फिरौती

पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने लगातार 10 वे दिन दी राहत, आज इतने घटे दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -