भारतीय रेलवे ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा
भारतीय रेलवे ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) की तरफ से महिलाओं को बड़ा उपहार मिला है। जी दरअसल यह उपहार उन महिलाओं के लिए है जिन्हे ट्रेन में सफर करने के दौरान सीट नहीं मिल पाती है। जी दरअसल अब महिलाओं को ट्रेन में सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसका मतलब यह है कि अब बस और मेट्रो की तरह रेलवे में भी महिलाओं के लिए सीट आरक्षित रहेंगी। जी हाँ, हाल ही में भारतीय रेलवे ने यह फैसला लिया है और उनके इस फैसले के बाद महिलाओं को सफर के दौरान परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप सभी को बता दें कि भारतीय रेलवे ने लंबी दूरी का सफर तय करने वाली महिलाओं के लिए बर्थ रिजर्व की हैं।

हाल ही में इस बारे में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने जानकारी दी। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने हाल ही में जानकारी देते हुए कहा कि, 'लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में महिलाओं की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त कई अन्य सुविधाओं का फायदा भी महिलाओं को प्राप्त होगा।' इसी के साथ आगे उन्होंने बताया कि, 'लंबी दूरी तय करने वाली मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में 6 बर्थ आरक्षित रहेंगी।' आप सभी को यह भी बता दें इस लिस्ट में राजधानी, गरीब रथ, दूरंतो समेत कई अन्य एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल है। वहीं इन ट्रेनों के थर्ड एसी कोच में भी महिलाओं के लिए सीट आरक्षित रहेंगी।

वहीं अगर हम बात करें स्लीपर क्लास की तो इसमें करीब 7 लोअर बर्थ को आरक्षित किया गया है। इसी के साथ इसके अलावा थर्ड एसी में 4 से 5 लोअर बर्थ और वातानुकूलित 2 टियर (2 एसी) में 3 से 4 लोअर बर्थ सीनियर सिटीजंस और महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। इसके अलावा महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने कई खास कदम भी उठाए हैं। जी दरअसल रेलवे ने "मेरी सहेली" की शुरुआत भी की है और इसके तहत महिला यात्रियों को पूरी यात्रा के दौरान सुरक्षा प्राप्त होगी।

बिहार-झारखंड के यात्रियों के लिए अच्छी खबर, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम

जापान में भूकंप के झटकों से डरे लोग, कई ट्रेनों का संचालन हुआ बंद

रक्षा मंत्रालय ने IITE, गांधीनगर के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -