वंदे भारत एक्सप्रेस से देश के सभी क्षेत्रों से जोड़ेगी भारतीय रेल: रेल मंत्री
वंदे भारत एक्सप्रेस से देश के सभी क्षेत्रों से जोड़ेगी भारतीय रेल: रेल मंत्री
Share:

चेन्नई:  भारतीय रेलवे देश के कई क्षेत्रों को जोड़ने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन करेगा, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को चेन्नई में कहा। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय रेलवे का निजीकरण नहीं किया जाएगा।

नवीनतम वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को डिजाइन करने और लॉन्च करने के लिए इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) चालक दल की सराहना करते हुए वैष्णव ने कहा कि यह भारतीय रेलवे के लिए एक गर्व की परियोजना है। "जैसा कि माननीय प्रधान मंत्री द्वारा योजना बनाई गई थी, भारत के सभी हिस्सों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के माध्यम से जोड़ा जाएगा, जो हम सभी के लिए एक सपना सच होने जैसा है," वैष्णव ने कहा।

वह कार्यों में वंदे भारत एक्सप्रेस कोचों का निरीक्षण करने के लिए आईसीएफ गए थे। पहले दो प्रोटोटाइप रेक इस साल के अगस्त में पूरा होने की उम्मीद है। अगस्त 2023 तक, भारतीय रेलवे ने 75 वंदे भारत रैक तैनात करने की योजना बनाई है।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने 2022-23 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए कहा कि तीन साल में 400 नई ऊर्जा-कुशल वंदे भारत ट्रेनों को लागू किया जाएगा। 

भारतीय रेलवे के लाभ के लिए नवोन्मेषी प्रौद्योगिकी के उपयोग पर पूरी तरह से जोर दिया गया है, जैसे कि कवच टक्कर-रोधी सुरक्षा प्रणाली, जिसे वंदे भारत एक्सप्रेस कोचों पर भी स्थापित किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि सभी रेलवे स्टेशनों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है, वर्तमान में 50 स्टेशन प्रक्रिया में हैं। इस परियोजना के लिए तमिलनाडु के पांच स्टेशनों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, जिनमें चेन्नई एग्मोर, मदुरै, कन्याकुमारी, रामेश्वरम और कटपाडी शामिल हैं।

इस दिन से बिलासपुर और भोपाल के बीच शुरू की जाएगी उड़ान सेवा

'मुस्लिमों को आतंकी बनाता है PFI, अल-क़ायदा से हैं संबंध...', सूफी बोर्ड ने की बैन लगाने की मांग

स्टेडियम में जीतकर मुंबई की जीत की प्रार्थना करेंगे कोहली, क्योंकि यदि दिल्ली जीती तो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -