भारतीय रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, अब ट्रेनों में अब नहीं होंगे गार्ड

नई दिल्ली: शुक्रवार को भारतीय रेलवे ने एक बयान में बताया कि रेलवे ने ‘गार्ड’ के डेजिग्नेशन को परिवर्तित कर अब ‘ट्रेन मैनेजर’ कर दिया है. भारतीय रेलवे की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि बहुत वक़्त से ‘ट्रेन गार्ड’ के डेजिग्नेशन को ‘ट्रेन मैनेजर’ में परिवर्तित करने की मांग की जा रही थी. हालांकि डेजिग्नेशन में संशोधन से उनके वेतन स्तर, भर्ती की पद्धति, मौजूदा कर्तव्यों तथा जिम्मेदारियों, वरिष्ठता एवं प्रमोशन के मार्ग में कोई परिवर्तन नहीं होगा. रेल मंत्रालय की तरफ से सभी भारतीय रेलवे/पीयू के महाप्रबंधकों को भेजे गए एक प्रेस विज्ञप्ति में ये बात बताई गई है.

वही प्रेस विज्ञप्ति में आगे बताया गया है कि संशोधित डेजिग्नेशन उनके मौजूदा कर्तव्यों तथा जिम्मेदारियों के अनुरूप ज्यादा है तथा इससे गार्ड के प्रेरणा स्तर में सुधार करेगा जो अब ‘ट्रेन मैनेजर हैं. इससे पूर्व ट्रैन में यात्रा करने वाले लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल निरंतर अपनी सेवाओं में आवश्यक परिवर्तन कर रही है. इसी कड़ी में उत्तर रेलवे एवं पश्चिम रेलवे ने कुछ ट्रेन सेवाओं में परिवर्तन का ऐलान किया है, जिससे लोगों को बेहतर और आरामदायक सेवा प्रदान की जा सके. उत्तर रेलवे ने बताया है कि दिल्ली के शकूरबस्ती से हरियाणा के पलवल तक चलाई जाने वाली अनारक्षित ट्रेन को अब यूपी के मथुरा जंक्शन तक चलाया जाएगा.

वहीं दूसरी तरफ पश्चिम रेलवे ने महाराष्ट्र संपर्क क्रांति को दोबारा आरम्भ करने की घोषणा की है. पश्चिम रेलवे ने बताया है कि यह ट्रेन 26 जनवरी से अगले आदेशों तक चलाई जाएगी. उत्तर रेलवे ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि गाड़ी संख्या 04446, शकूरबस्‍ती-पलवल अनारक्षित मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेन को 31 जनवरी से मथुरा जंक्शन तक चलाया जाएगा. उत्तर रेलवे के अनुसार, ये ट्रेन दिल्ली के शकूरबस्‍ती से शाम 06.20 बजे चलेगी तथा उसी दिन रात 08.16 बजे पलवल पहुंचेगी. पलवल से ये ट्रेन रात 08.18 बजे चलेगी तथा उसी दिन रात 10.35 बजे मथुरा जंक्शन पहुंचेगी.

इंडियन ओपन: प्रणय को मात देकर लक्ष्य सेन ने सेमीफइनल में बनाया अपना स्थान

AFC: कप्तान आशालता देवी ने किया चौकाने वाला खुलासा, कहा- "क्वार्टर फाइनल में पहुंचना और..."

भीषण शीतलहर की चपेट में पूरा उत्तर भारत, अभी ठंड से राहत मिलने के कोई आसार नहीं

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -