कोरोना के खिलाफ जंग में इस तरह इंडियन रेलवे ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

21 दिन के लॉकडाउन के बाद भी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में रेलवे बढ़चढ़ कर योगदान दे रहा है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि इंडियन रेलवे 80 हजार आइसोलेशन बेड बनाने के लिए पांच हजार डिब्बों को आइसोलेशन यूनिट में बदल रहा है. इनमें से बेड समेत 3,250 कोच COVID-19 आइसोलेशन यूनिट में बदले जा चुके हैं. इसके साथ ही भारतीय रेलवे ने लगभग छह लाख फेस मास्क और 40 हजार लीटर हैंड सेनेटाइजर का उत्पादन करके कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में मजबूती प्रदान की है.

लॉकडाउन: दिल्ली के इन 5 रेलवे स्टेशन पर रोज़ाना हज़ारों मजदूरों को मिल रहा भोजन

इस मामले को लेकर आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए उपायों में भारतीय रेलवे सरकार की पहलकदमियों में मदद के सभी संभव प्रयास कर रहा है. भारतीय रेलवे अपने सभी जोनल रेलवे, उत्पादन इकाइयों और सार्वजनिक उपक्रमों में फेस मास्क और सेनिटाइजर का उत्पादन कर रहा है. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते सात अप्रैल तक रेलवे ने 5,82,317 फेस मास्‍क और 41,882 लीटर हैंड हैंड सेनेटाइजर का उत्‍पादन किया है. रेलवे के सभी ऑपरेशनल और रखरखाव कर्मचारी चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं. ऐसे में कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी कार्यस्थलों पर विभिन्न दिशानिर्देश जारी किए गए हैं.

तीन चरणों में होगा 'कोरोना' का खात्मा ! मोदी सरकार ने बनाया मास्टर प्लान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि काम कर रहे सभी स्‍टाफ को फेस मास्‍क पहनने और हेंड सेनेटाइजर के इस्‍तेमाल के लिए गाइडलाइन जारी की गई है. सभी स्‍टाफ को हाथ धोने के लिए साबुन और हेंड वॉश उपलब्‍ध कराया गया है. यही नहीं सभी कर्मचारी सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन भी कर रहे हैं. इतना ही नहीं लॉकडाउन के दौरान रेलवे आवश्‍यक सामानों की देश के कोने-कोने तक आपूर्ति के लिए भी रात दिन काम कर रहा है. रेलवे ने इसके लिए 109 पार्सल ट्रेनों की समय-सारिणी (Time-Table) जारी की है. इन ट्रेनों के लिए के लिए 40 नए मार्गों की पहचान भी की गई है. रेलवे ने केंद्रीय कर्मचारियों की स्वास्थ्य रक्षा के लिए अपने 2500 डाक्टरों, नर्सों और 35 हजार पैरामेडिकल स्‍टाफ को मैदान में उतारने का फैसला भी किया है.

कोरोना से देश में पहले डॉक्टर की मौत, चार दिन पहले पाए गए थे संक्रमित

पत्नी वियोग में युवक ने की ख़ुदकुशी, लॉकडाउन के चलते मायके में फंस गई थी बीवी

HDFC की दो प्रमुख नियुक्ति पर RBI ने लगाई रोक, कहा- पहले CEO नियुक्त करो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -