ट्रेन में यात्रा करने वालो के लिए आई बड़ी खबर, रेल मंत्रालय ने जारी क‍िया नया आदेश
ट्रेन में यात्रा करने वालो के लिए आई बड़ी खबर, रेल मंत्रालय ने जारी क‍िया नया आदेश
Share:

नई दिल्ली: ट्रेन में लंबे सफर के चलते यात्र‍ियों के सामने अक्‍सर खाने-पीने की परेशानी रहती है। यही वजह है कई बार यात्रियों को घर से बना खाना ले जाते हुए देखा जाता है। मगर जो क‍िसी कारणवश नहीं बना पाते तो उनका क्‍या? जी हां, शुद्ध शाकाहारी खाना खाने वालों के ल‍िए रेलवे की ओर से नई व्‍यवस्‍था आरम्भ की गई है। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसी ही दिक्कत है तो यह खबर आपको अवश्य खुश कर देगी। रेल मंत्रालय के नए आदेश के पश्चात् अब सफर के चलते यात्र‍ियों को पूरी तरह सात्‍व‍िक खाना म‍िल सकेगा।

यात्र‍ियों को सफर के चलते सात्‍व‍िक खाना उपलब्‍ध कराने के ल‍िए भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सब्‍स‍िड‍ियरी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस्‍कॉन से हाथ म‍िलाया है। इसके तहत सात्‍व‍िक खाना खाने वाले यात्र‍ियों को इस्‍कॉन मंद‍िर के रेस्‍टोरेंट गोव‍िंदा (Govinda Restorent) से खाना मंगाकर उनकी सीट तक पहुंचाया जाएगा। IRCTC एवं इस्‍कॉन के बीच हुए इस समझौते के तहत अभी द‍िल्‍ली के हजर‍त न‍िजामुद्दीन स्‍टेशन पर यह सर्व‍िस उपलब्‍ध है।

वही इस सुव‍िधा को आरम्भ करने के मौके पर रेलवे बोर्ड की ओर से बताया गया क‍ि कुछ यात्री (जो सात्‍व‍िक खाना खाते हैं) ट्रेन में प्राप्त होने वाले खाने की शुद्धता को लेकर शक करते हैं। ऐसा अक्‍सर लंबे सफर पर जाने वाले यात्र‍ियों के साथ देखने में आया है। ऐसे बहुत से यात्री हैं जो प्‍याज और लहसुन तक नहीं खाते। वो यात्री पेंट्री कार से म‍िलने वाले खाने से परहेज करते हैं। मगर इस सुव‍िधा के आरम्भ होने के पश्चात् ऐसे यात्र‍ियों को दिक्कत नहीं होगी। आप या आपका पर‍िवार ट्रेन के सफर के चलते सात्‍व‍िक भोजन लेना चाहते हैं तो आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) की ई-कैटर‍िंग वेबसाइट या फूड ऑन ट्रैक एप पर खाना बुक‍ करना होगा। इसके ल‍िए आपको ट्रेन छूटने से कम से कम दो घंटे पहले पीएनआर नंबर (PNR Number) के साथ ऑर्डर करना होगा। ऑर्डर फाइनल होने के पश्चात् खाना आपकी सीट पर पहुंच जाएगा। गोव‍िंदा रेस्‍टोरेंट की ओर से प्राप्त होने वाले खाने में यात्र‍ियों को पुरानी द‍िल्‍ली की वेज ब‍िरयानी, डीलक्‍स थाली, महाराजा थाली, दाल मक्‍खनी, पनीर से बनी ड‍िशेज, नूडल्‍स सहित अन्‍य सात्‍व‍िक खाना म‍िलेगा।

खाने के बिल को लेकर की हत्या, CCTV में कैद हुई दर्दनाक घटना

UNSC में कश्मीर का मुद्दा उठाने पर पाकिस्तान को भारत ने लगाई फटकार

'जो शराब पिएगा वह तो मरेगा ही...', जहरीली शराब से हुई मौतों पर बोले CM नीतीश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -