भारतीय रेलवे ने शुरू किया अपना पहला वातानुकूलित त्रिस्तरीय अर्थव्यवस्था श्रेणी का कोच
भारतीय रेलवे ने शुरू किया अपना पहला वातानुकूलित त्रिस्तरीय अर्थव्यवस्था श्रेणी का कोच
Share:

भारतीय रेलवे ने बुधवार को अपना पहला वातानुकूलित त्रिस्तरीय अर्थव्यवस्था श्रेणी का कोच शुरू किया, जिसे मंत्रालय "दुनिया में सबसे सस्ता और सर्वश्रेष्ठ एसी यात्रा" के रूप में टाल रहा है। नए डिजाइन किए गए तीन स्तरीय एसी कोचों को रेल कोच फैक्ट्री (आरएफसी) कपूरथला से रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (आरडीएसओ), लखनऊ में आगामी ट्रायल के लिए शुरू किया गया है। इस लिंके हॉफमैन बुच (एलएचबी) कोच को रेल कोच फैक्टरी (आरसीएफ) कपूरथला से रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड्स ऑर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) लखनऊ में आगामी ट्रायल के लिए शुरू किया गया था। इसकी कल्पना आरसीएफ ने की थी और इसके डिजाइन पर काम अक्टूबर 2020 में युद्ध स्तर के आधार पर शुरू हुआ था। नए कोच में ज्यादा यात्री ले जा सकते हैं क्योंकि बर्थ 72 से बढ़ाकर 83 कर दी गई है।

"कोच के डिजाइन में कई नवाचारों को शामिल किया गया है। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि वर्तमान में जहाज पर स्थापित हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक स्विचगियर को अंडरफ्रेम से नीचे स्थानांतरित कर दिया गया है, जिससे 11 अतिरिक्त बर्थ शुरू करके यात्री क्षमता में वृद्धि हुई है। प्रत्येक कोच में एक व्यापक और एक विकलांग के अनुकूल शौचालय प्रवेश द्वार प्रदान किया जाता है। प्रत्येक बर्थ के लिए व्यक्तिगत वेंट्स प्रदान करने के लिए एसी डक्टिंग को नया स्वरूप देने जैसे यात्री आराम में सुधार के लिए कई डिजाइन सुधार भी किए गए हैं।

कोच में सीटों और बर्थ, दोनों देशांतर और ट्रांसवर्स बे में फोल्डेबल स्नैक टेबल, चोट मुक्त स्थान और पानी की बोतलों, मोबाइल फोन और पत्रिकाओं के लिए धारकों के मॉड्यूलर डिजाइन भी हैं। हर बर्थ के लिए स्टैंडर्ड सॉकेट के अलावा अलग-अलग रीडिंग लाइट्स और मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट दिए जाते हैं।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का राज्यसभा में बड़ा ऐलान, कहा- 'पैंगोंग लेक पर चीन के साथ हो गया है समझौता'

मुख्यमंत्री पेमा खांडू व्यक्तिगत रूप से करेंगे राज्य में चल रही परियोजनाओं की निगरानी

असम के मुख्यमंत्री सोनोवाल ने नवगठित बाजली प्रशासनिक जिले का किया उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -