इस सुरक्षा कवच का ​हर दिन निर्माण कर रहा भारतीय रेलवे
इस सुरक्षा कवच का ​हर दिन निर्माण कर रहा भारतीय रेलवे
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे, जिसने अपनी विभिन्न उत्पादन इकाइयों में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) का निर्माण शुरू किया, ने उच्च विश्वसनीयता के लिए गर्म हवा सीम सील टेप के साथ सिलाई की एक प्रक्रिया विकसित की है. रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, सेंट्रल रेलवे की परेल वर्कशॉप द्वारा नई तकनीक विकसित की गई है, जिसमें गर्म हवा सीम सीलिंग टेप के साथ पीपीई कवरॉल सिलाई की प्रक्रिया विकसित की गई है.

मौसम विभाग का अनुमान रहा सही, झमाझम हो रही बारिश

अपने बयान में एक अधिकारी ने कहा कि इस प्रक्रिया ने उत्पादन की उच्च दर को सक्षम किया है क्योंकि टेप एप्लिकेशन पूरी तरह से स्वचालित है. और यह कपड़े के साथ टेप के संलयन के कारण बेहतर सीम सीलिंग के परिणामस्वरूप हुआ है, जिसका अर्थ है कि मेडिकोस द्वारा लंबे समय तक उपयोग के मामले में उच्च विश्वसनीयता रह सकेगी.

क्या संविधान से हट जाएगा 'इंडिया' नाम ?

इसके अलावा अधिकारी ने कहा कि नमूना कवरल मुरादनगर में आर्डनेंस फैक्टरी में परीक्षण किया गया और कपड़े और सीम दोनों के लिए पारित किया गया. अधिकारी ने यह भी कहा कि इन पीपीई कपड़ों को उत्तर रेलवे की जगाधरी कार्यशाला द्वारा सिले जाना था. पीपीई की सिलाई का काम परेल वर्कशॉप में भी किया गया था, जो उत्तर रेलवे की प्रक्रिया के अनुसार सेल्फ सीलिंग के मैनुअल एप्लीकेशन द्वारा सीम सीलिंग किया जा रहा था. हालांकि, विनिर्माण के दौरान, यह देखा गया कि सीम की मैनुअल सीलिंग श्रम-गहन और समय लेने वाली है. वही, इस प्रकार, सीम सीलिंग से संबंधित पहलू पर परेल कार्यशाला द्वारा विस्तार से अध्ययन किया गया था और विभिन्न विकल्पों की जांच के बाद, स्वयं चिपकने वाली टेप की तुलना में गर्म हवा टेप द्वारा सीम को सील करना प्रभावी और विश्वसनीय पाया गया था. और बताया गया कि स्वचालित प्रक्रिया के कारण, कपड़े के लिए गर्म हवा सीम सील टेप का पालन करना बेहतर था. बता दें कि रेलवे ने देश भर में लॉकडाउन के दौरान हैंड सैनिटाइजर, फेस मास्क, मेडिकल बेड, उत्पादन इकाइयों पर मल और कार्यशालाओं का निर्माण भी शुरू कर दिया था.

इस कानून को भूपेश सरकार ने किया समाप्त

5 हजार से अधिक कोरोना वायरस से गंवा चुके है जान, बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

बच्चों के अभिभावक स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं, केंद्र सरकार को लिखा पत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -