रेलवे का सुपर हाईटेक रोबोट, कोरोना मरीजों की ऐसे करेगा मदद

Jul 13 2020 07:43 PM
रेलवे का सुपर हाईटेक रोबोट, कोरोना मरीजों की ऐसे करेगा मदद

नई दिल्ली:  देश में कोरोना वायरस के संकट काल में भारतीय रेलवे एक अहम सहायक के रूप में बड़ी भूमिका निभा रहा है. कोरोना संक्रमण के काल में हाईटेक होते जा रहे रेलवे का मेडिकल असिस्टेंट रोबोट अब कोरोना मरीजों की सहायता करेगा. आधुनिक रोबोट मेडिकल असिस्टेंट के रूप में रेलवे अस्पताल में कोरोना मरीजों के पास जाकर उनकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा.

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे के मेडिकल असिस्टेंट रोबोट का वीडियो साझा किया है. जिसमें मूविंग फेस और मोशन आइज वाला रोबोट नज़र आ रहा है. इस रोबोट में थर्मल स्कैनर, ऑटोमेटिक हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन के साथ ही एक डिवाइस भी लगी हुई है. रोबोट, कोरोना मरीजों को आवश्यक सुविधाएं देने के साथ डॉक्टर से वीडियो कम्यूनिकेशन भी कराता नज़र आ रहा है.

आपको बता दें कि इससे पहले इंडियन रेलवे ने कैप्टन अर्जुन नाम से एक आधुनिक रोबोट को लॉन्च किया था, जो आर्टिफीशियल इंटेलीजेंसी से लैस है. यह रोबोट थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजेशन जैसे काम कर सकता है. पुणे में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने सबसे पहले रोबोट कैप्टन अर्जुन की सेवाएं शुरू की थी।  यह रोबोट रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों से आने-जाने वाले मुसाफिरों की स्क्रीनिंग करने के साथ संभावित संक्रमण से मुसाफिरों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैनात किया गया है.

 

रिचर्ड वर्मा ने दिया बयान, भारत सहित पड़ोसियों के साथ चीन का व्यवहार उकसाने वाला

पीएम मोदी से चर्चा के बाद Google का बड़ा ऐलान, भारत में करेगा 75,000 करोड़ का निवेश

अब इंटरनेट में नहीं होगा भेदभाव ! टेलीकॉम कंपनियों पर TRAI का बड़ा एक्शन