भारतीय रेलवे की नई योजना से व्यस्त रुटों से गायब हो जाएगी भीड़
भारतीय रेलवे की नई योजना से व्यस्त रुटों से गायब हो जाएगी भीड़
Share:

भारत के अलग अलग रुटों पर व्यस्तता बढ़ती जा रही है. ताकि प्लेटफॉर्म पर भीड़ भाड़ कम की जा सके. इस मामले को लेकर रेलवे प्रयास कर रहा है.यह सूचना रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने उपलब्ध करवाई है.उन्होंने प्रेस से बात करते हुए कहा कि, 'कुल रेल मार्गों में से सात मार्ग की पहचान हाई-डेंसिटी नेटवर्क (HDN) के लिए की गई है.जिसकी कुल लंबाई ग्यारह हजार दौ सौ 95 किलोमीटर है. इन रास्तों पर 60 फीसद ट्रैफिक है.इसलिए, हम इन रास्तों पर ट्रैफिक कम करने की प्रयास कर रहे हैं.

जब अपने इन भाषणों से राहुल गांधी ने जीता विपक्षियों का दिल

उन्होंने आगे बताया कि, 'मार्च 2024 तक रेलवे HDN और हाइली यूटिलाइज्ट नेटवर्क को दुगना और विद्युतिकरण करने का प्लान बना रही है.' बोर्ड के चेयरमैन ने प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के बारे में भी बात की है. साथ ही, बता है कि' कंट्रैक्ट के आम शर्तों (GCC) में बदलाव किया गया है.' वही, भारतीय रेलवे अपनी ट्रेनों की गति बढ़ाने की बात कह रहा है.राजधानी से मुंबई और दिल्ली से हावड़ा तक 2 मार्गों पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति पर ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई जा रही है.इसका मकसद कम वक्त में तेजी से यात्रियों को आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराना है. 

कोरोना काल में भविष्य का डर ! इस पेंशन स्कीम से जुड़े 1.03 लाख नए सदस्य

कोरोना वायरस संकट को देखते हए भारतीय रेलवे बदलाव के दौर से गुजर रही है. रेल मंत्रालय निरंतर नई चीजों को लेकर प्रयोग आरंभ कर दिया है.इस क्रम में भारतीय रेलवे की तरफ से एक अहम ऐलान भी किया गया है. जिसके अनुसार 2024 तक 100 प्रतिशत रेल मार्गों का विद्युतिकरण किया जा सकता है.

कोरोना पर बोले शिवराज, कहा- एक समय तो लगा, हाथ से निकल गए इंदौर-उज्जैन

आखिर क्यों एक IPS ऑफिसर खुद को मारी गोली, हालत गंभीर

संबित पात्रा के आरोप पर बोली कांग्रेस- भाजपा ने की थी विधायकों की खरीद-फरोख्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -