ट्रैन में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी! रेलवे ने किया ये बड़ा ऐलान
ट्रैन में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी! रेलवे ने किया ये बड़ा ऐलान
Share:

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए बहुत खुशखबरी है। अब आपको ऑफलाइन टिकट बुक कराने के लिए रेलवे स्टेशन जाकर लंबी कतार लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर भी रेल टिकट बुक कर सकते हैं। दरअसल, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाएं तथा उनकी आवश्यकताओं को देखते हुए पोस्ट ऑफिस से भी रेल टिकट बुकिंग की सुविधा दी है।

वही इस विशेष सुविधा के लिए रेलवे की टिकट बुकिंग देखने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने पहल की है। आपको बता दें कि यह सुविधा रेलवे की आधुनिकीकरण योजना का भाग है जिसके तहत रेलवे पोस्टल डिपार्टमेंट की मदद से पोस्ट ऑफिस में ट्रेन आरक्षण की सुविधा आरम्भ कर रहा है।

वही भारतीय रेलवे की ओर से दी गई खबर के मुताबिक, इस विशेष सुविधा के तहत आरम्भ अभी यूपी से की जा रही है जहां तकरीबन 9147 डाकघरों में टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इससे लोगों का काफी वक़्त बचेगा क्योंकि उन्हें अपनी ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए स्टेशन या उनके एजेंटों के पास नहीं जाना पड़ेगा। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यूपी की राजधानी लखनऊ में IRCTC की इस नई सुविधा को पेश किया। आपको बता दें कि रेलवे की इस विशेष सेवा से सबसे अधिक लाभ ग्रामीणों को होगा। दरअसल, दूर-दराज के गांवों तथा रिमोट लोकेशन में रहने वाले व्यक्तियों को भी रिजर्वेशन कराने में सुविधा होगी। कोई भी सरलता से अपने पास के पोस्ट ऑफिस से अपना टिकट प्राप्त कर सकेंगे। 

VIDEO: शिल्पा शेट्टी ने की ऐसी हरकत की भड़की किरण खेर, बोली- 'तुम इतनी कंजूस हो...'

हैदराबाद में खतरनाक सड़क हादसा, सॉफ्टवेयर इंजीनियर की गई जान

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा कोरोना, 4 जज हुए संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -