भारतीय रेलवे ने दिया होली का तोहफा
भारतीय रेलवे ने दिया होली का तोहफा
Share:

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने गुरुवार को रेल यात्रियों को होली का बढ़िया तोहफा दिया .इस मौके पर भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन और ऑफलाइन टिकट बुक सस्ता कर दिया है. लेकिन इसका तरीका बदल दिया है. रेलवे ने टिकट बुकिंग पर लगने वाला मर्चेंट डिस्काउंट शुल्क भी हटा दिया है .

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्रालय द्वारा 26 फरवरी को जारी निर्देश के अनुसार एक लाख तक के लेनदेन पर ही यह सुविधा उपलब्ध होगी.रेलवे विभाग के अनुसार ऑनलाइन और ऑफलाइन डेबिट कार्ड से टिकट भुगतान करने पर एमडीआर चार्ज नहीं लिया जाएगा.बता दें कि केंद्र सरकार ने यह फैसला डिजिटल और कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए लिया है .स्मरण रहे कि देश में डिजिटल भुगतान में कमी आ गई है .नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा था, लेकिन रिजर्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार बाजार में नकदी का प्रवाह नोटबंदी के पहले वाली स्थिति में पहुँच गया है. इसीलिए  भारतीय रेलवे ने टिकट सस्ता कर डिजिटल और कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने की कोशिश की है.

यही नहीं अब रेलवे ने स्थानीय भाषाओं में टिकटों को छापने का काम भी शुरू कर दिया है .यह सुविधा आरक्षित और अनारक्षित दोनों टिकट पर मिलेगी .इसकी शुरूआत कन्नड़ भाषा के साथ शुरू की गई है .यह सुविधा मैसूर, बेंगलुरु और हुबली स्टेशन पर परीक्षण के तौर पर उपलब्ध कराई गई है .

यह भी देखें

होली की विशेष ट्रेनें कम पड़ी, यात्रियों की फजीहत बड़ी

डिजिटल लेनदेन से दूर होता देश

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -