छठ पर्व पर चलेंगी 67 स्पेशल ट्रेनें
छठ पर्व पर चलेंगी 67 स्पेशल ट्रेनें
Share:

इन दिनों त्योहारों का माहौल बन चुका है। एक के बाद एक कई त्यौहार आने वाले हैं और इसी के चलते ट्रेनों में अतिरिक्त भीड़ साफ़ दिख रही है। हालाँकि इसको क्लियर करने के लिए उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने कई सारी नई ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। इस लिस्ट में से ज्यादातर ट्रेनें चलनी शुरू हो चुकी है, और तो और कुछ ट्रेनें चलाई जाने वाली हैं। आपको बता दें कि उत्तर रेलवे की 67 स्पेशल ट्रेनें 546 एक्स्ट्रा ट्रिप्स लगाएंगी, 67 स्पेशल ट्रेनों में से 47 ट्रेनें उत्तर रेलवे और 22 ट्रेनें दूसरे जोनल रेलवे की है। जी दरअसल इन 67 ट्रेनों में से करीब 45 ट्रेनें यूपी और बिहार के रूट पर चलेंगी। आपको बता दें कि इन ट्रेनों को पूरी तरह आरक्षित फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की कैटेगरी के तहत ही चलाया जाएगा। ऐसे में इन ट्रेनों में यात्रा के लिए कंफर्म्ड रिजर्वेशन टिकट जरूरत होगी।

आपको बता दें कि दिवाली, भाई दूज से लेकर छठ पूजा तक ट्रेनों की भारी डिमांड रहती है और यात्रियों की मांग को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया है। वहीं स्पेशल ट्रेनों के अलावा कुछ रेग्युलर ट्रेनों में भी अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्री इन ट्रेनों में सफर कर सकें। जी दरअसल रेलवे का यह अनुमान है कि फेस्टिव सीजन के दौरान करीब 8 से 10 लाख यात्री ट्रेनों में सफर कर सकेंगे।

किन रूट्स पर चलेगी स्पेशल ट्रेनें- आपको बता दें कि जिन रूट्स पर स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की गई है, उनमें आनंद विहार से प्रयागराज, दिल्ली जंक्शन-कटिहार, आनंद विहार-जोगबनी, आनंद विहार-सहरसा, आनंद विहार-दरभंगा, नई दिल्ली-सहरसा, आनंद विहार-भागलपुर रूट शामिल है। इसी के साथ आनंद विहार से पटना के बीच गति शक्ति स्पेशल ट्रेन का परिचालन भी शुक्रवार रात से शुरू हो गया है लेकिन ज्यादातर स्पेशल ट्रेनें हफ्ते में दो या तीन दिन ही चलेगी। बताया जा रहा है कि इनके परिचालन की तारीखें भी इस हिसाब से निश्चित की गई है, जिससे लोग त्योहार पर समय रहते अपने घर पहुंच सकें और वहां से वापस आ सकें।

अरविंद केजरीवाल आज करेंगे गोवा का दौरा

IPL या टीम मैनेजमेंट ? आखिर क्या रहा विराट ब्रिगेड की शर्मनाक हार का कारण

आज से शुरू होगा घर-घर टीकाकरण अभियान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -