मास्टर डिग्री कोर्स के लिए भारतीय रेलवे और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी ने मिलकर लिया यह बड़ा फैसला
मास्टर डिग्री कोर्स के लिए भारतीय रेलवे और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी ने मिलकर लिया यह बड़ा फैसला
Share:

Indian Railway ans Birmingham University joint Master Degree MSc Programme: भारतीय रेलवे और इंग्लैंड की बर्मिंघम यूनिवर्सिटी ने मिलकर मास्टर डिग्री प्रोग्राम की घोषणा की है। इसके साथ ही  रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के चांसलर लॉर्ड कैरन बिलिमॉरिया ने इस पाठ्यक्रम की शुरुआत की घोषणा की है। वहीं ये पाठ्यक्रम नेशनल रेल ट्रांसपोर्टेशन इंस्टीट्यूट (NRTI - National Rail Transportation Institute) की ओर से ये ज्वाइंट मास्टर्स प्रोग्राम रेलवे सिस्टम्स एंड इंजीनियरिंग इंटीग्रेशन में शुरू किया जा रहा है।

शैक्षणिक सत्र 2020-21 से ही इस पाठ्यक्रम की शुरुआत कर दी जा सकती है । इसके अलावा भारतीय रेलवे और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी द्वारा शुरु किया जा रहा ये पाठ्यक्रम डुअल एमएससी डिग्री कोर्स (Dual MSc Degree Course) होगा। वहीं इसके तहत एनआरटीआई में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को दो पीजी डिग्रियां मिल सकती है । ये डिग्रियां दोनों संस्थानों (एनआरटीआई और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी) से दी जाएंगी। वहीं  इसके लिए विद्यार्थियों को दोनों संस्थानों में एक-एक साल बिताना होगा।

इसके अलावा भारतीय रेलवे और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के बीच हुए इस समझौते से अन्य छात्रों को भी फायदा मिल सकता है । एनआरटीआई के विद्यार्थियों को बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के शिक्षकों द्वारा स्नातक पाठ्यक्रमों और पीजी सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल्स भी उपलब्ध कराए जा सकेंगे। वहीं इस बारे में भारतीय रेल मंत्रालय का कहना है कि इससे एनआरटीआई के विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय विशेषज्ञों से सीखने का मौका मिल सकता है। बर्मिंघम सेंटर फॉर रेलवे रिसर्च एंड एजुकेशन (BCRRE) की मदद से रेलवे सिस्टम्स समझने और इसमें विशेषज्ञता हासिल करने में सहायता मिल सकती है।

NIT, Warangal : इन पदों पर बम्पर जॉब ओपनिंग, अंतिम तिथि 20-03-2020

जूनियर रिसर्च फेलो के पदों पर वैकेंसी, जानिए क्या है आयु सीमा

IISER, Pune : इन पदों पर बम्पर जॉब ओपनिंग, सैलरी 20,800 रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -