भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन के दौरान महिला सुरक्षा के लिए शुरू की ' मेरी सहेली ' की पहल

Oct 17 2020 12:38 PM
भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन के दौरान महिला सुरक्षा के लिए शुरू की ' मेरी सहेली ' की पहल

नई दिल्ली: फेस्टिवल सीजन कोने के आसपास होने के साथ ही भारतीय रेलवे ने भीड़ प्रबंधन और यात्री की सुरक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी है। महिला सुरक्षा को देखते हुए भारतीय रेलवे ने हाई-फुटफॉल फेस्टिव सीजन के दौरान महिला सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल "मेरी सहेली" शुरू की है। अधिकारियों को पीक सीजन के दौरान कोरोना सुरक्षा प्रोटोकॉल और दिशानिर्देश को लागू करने और उनका पालन करने और यात्रियों के लिए जागरूकता अभियान शुरू करने का भी निर्देश दिया गया है।

रेलवे ने एक बयान में कहा, रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में आगामी त्योहारी सीजन के दौरान फुटफॉल में कई गुना वृद्धि देखी जाएगी। विशेष रूप से महामारी के दौरान जिसमें कोरोना प्रोटोकॉल को भी कड़ाई से लागू करने की आवश्यकता है, प्रभावी ढंग से बढ़े हुए फुटफॉल से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए। बयान में यह भी कहा गया है कि क्षेत्र संरचनाओं को कोरोना को रोकने के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के संबंध में यात्रा करने वाले यात्रियों के बीच गहन जागरूकता अभियान शुरू करने को कहा गया था।

रेलवे ने ट्रेनों से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को बेहतर सुरक्षा और संरक्षा प्रदान करने के लिए "मेरी सहेली" नई पहल शुरू की क्योंकि त्योहारों के मौसम के दौरान स्टेशनों में फुटफॉल बढ़ जाता है।  रेल मंत्रालय ने कहा, 'मेरी सहेली का उद्देश्य महिला यात्रियों के बीच सुरक्षा की भावना पैदा करना और महिला यात्रियों द्वारा सामने आने या देखे गए किसी भी सुरक्षा संबंधी मुद्दे पर प्रभावी ढंग से जवाब देना है।