इस वजह से ट्रेन में बिना टिकट यात्रा हुई बंद, रेलवे ने ली राहत की सांस
इस वजह से ट्रेन में बिना टिकट यात्रा हुई बंद, रेलवे ने ली राहत की सांस
Share:

भोपाल : पूरी देश कोरोना से जूझ रहा है. कोरोना की रोकथाम के लिए लॉकडाउन को लागू किया गया, लेकिन स्थिति अब सामन्य होती जा रही है. वहीं, कोरोना संक्रमण के बाद से रेल यात्रा के तौर तरीके बदल गए हैं. बगैर टिकट खरीदे गुपचुप रेल यात्रा तो पूरी तरह बंद हो गई है. इससे रेलवे को भी बड़ी राहत मिली है. लॉकडाउन से पहले सामान्य दिनों में बिना टिकट यात्रियों को पकड़ने, उन पर कोर्ट केस करने और जुर्माना वसूलने में रेलकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाती थी. इस काम में वक्त भी लगता था. कोरोना संक्रमण के बाद से यह नौबत ही खत्म हो गई है, क्योंकि बिना टिकट यात्रियों का ट्रेन में सफर करना तो दूर, प्लेटफार्मों पर घुस पाना भी मुश्किल हो गया है.

वहीं, भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का प्रवेश नियंत्रित कर दिया गया है. संक्रमण के चलते प्रवेश द्वार पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य कर दी गई है. हालांकि साथ ही टिकट की जांच भी मुख्य गेट पर कर ली जाती है. उसके बाद ही अंदर प्रवेश दिया जा रहा है. यही व्यवस्था मंडल के दूसरे स्टेशनों पर भी है. इस वजह से बिना टिकट वाले यात्री ट्रेन में नहीं चढ़ पा रहे हैं. जबकि, कोरोना संक्रमण से पहले स्टेशनों पर प्रवेश नियंत्रित नहीं था, कोई भी कहीं से प्रवेश कर लेता था. साथ ही मुख्य गेट पर टिकट की जांच भी नहीं हो पाती थी और इस तरह सैकड़ों लोग बिना टिकट भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन से ट्रेनों में यात्रा कर लेते थे.

जानकारी के लिए बता दें की भोपाल से इटारसी और भोपाल से बीना तक रेलकर्मी बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों का ट्रेन में पीछा करते थे. कई बार तो रेलवे के विशेष अमले को भी जांच के लिए निकलना पड़ता था. यहां तक की रेलवे कोर्ट के न्यायाधीश तक बिना टिकट वालों को चिन्हित करते थे. फिर जुर्माना वसूल करते थे. ये यात्री टिकट लेकर चलने वाले यात्रियों के लिए परेशानी का सबक भी बनते थे. अब यह नौबत बिल्कुल भी नहीं होगी.

कोरोना के चलते 65 दिनों तक लगातार बंद रहे भोपाल के ये क्षेत्र

गमछा-रुमाल पहने लोगों को इस अस्पताल में नहीं दिया जा रहा प्रवेश, मास्क अनिवार्य

मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ता जा रहा है मौत का आंकड़ा, प्रशासन की बढ़ी चिंता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -