रेलवे शुरू करेगा नई ऐप और वेबसाईट
रेलवे शुरू करेगा नई ऐप और वेबसाईट
Share:

नईदिल्ली। डिजीटल इंडिया के इस दौर में रेलवे खुद को इंटरनेट और मोबाईल ऐप आधारित सेवाओं में और सुविधाजनक और तेज़ बनाने जा रहा है। इसके लिए भारतीय रेलवे द्वारा एक नई वेबसाईट तैयार की जा रही है। इस दौरान ऐंड्राॅयड आधारित मोबाइल एप्लिकेशन लांच करने की तैयारी की जा रही है। यह एप्लिकेशन इसलिए लांच की जाएगी जिससे रेलवे लोगों को ईटिकट बुकिंग की सुविधा और आसानी से दे सके। कहा गया कि, नए फीचर्स के अंतर्गत यात्रियों को कन्फर्म टिकट उपलब्ध होने की तारीख बताई जाएगी।

जिससे वे अपनी योजनाओं को अमलीजामा पहना सकें। रेलवे द्वारा कहा गया कि, यात्रियों को उनके मोबाईल पर टेक्स्ट अलर्ट भी भेजे जाऐंगे। उनकी रेल अगले स्टेशन के ही साथ अपने स्टेशन पर कब पहुंचेगी यह भी जानकारी फोन पर मैसेज द्वारा दी जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार, इस दौरान रेल की लोकेशन को ट्रैक किया जाएगा। यह पूरा कार्य डिजीटलाईज़्ड हो जाएगा। इस कार्य से रेलवे के अधिकारियों को भी सुविधा होगी। गौरतलब है कि फिलहाल लोगों द्वारा आईआरसीटी कनेक्ट नामक मोबाईल एप का अधिक उपयोग किया जाता है। साथ में लोग ई रेल डाॅट इन वेबसाईट के माध्यम से भी रेलवे से जुड़ी जानकारियां प्राप्त करते हैं।

ट्रेनों के टाईम टेबल में हुआ बदलाव

अब भारतीय रेलवे कराएगी हवाई सफर जानिए कैसे

पिता ने ही ट्रेन से फैंक दिए अपने बच्चे

वेटिंग टिकट के जरिये कट रही रेल यात्रियों की जेब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -