रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इन रूटों पर 130 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें !
रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इन रूटों पर 130 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें !
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में इंडेन रेलवे पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार पर खास फोकस कर रहा है. मार्च 2021 तक 10,000 किमी के रूट पर शामिल ट्रेनों की स्पीड बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रतिघंटा करने की कवायद जारी है. गोल्डन क्वाडिलेटरल/ डायगोनल्स के 9,893 किमी रूट को 130 किलोमीटर/घंटे की स्पीड में अपग्रेड करने की योजना रेलवे ने बनाई है.

वहीं, अब तक 1,442 रूटों पर दौड़ने वाली ट्रेनों की रफ़्तार बढ़ाकर 130 किलोमीटर/घंटा कर दी गई है. इस प्रकार गोल्डन क्वाड्रिलेट्रल/ डायगोनल्स रूट के 15 फीसद ट्रनों की रफ़्तार को अपग्रेड कर 130 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया गया है. हाल ही में साउथ-सेंट्रल रेलवे के अंतर्गत आने वाले चेन्नई-मुंबई रूट पर 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन ऑपरेट करने का सफल ट्रायल किया था. अभी तक राजधानी और शताब्दी ट्रेनें ही इस रफ़्तारसे दौड़ती थीं. यह ट्रैक रेलवे के गुंटकल डिविजन के अंतर्गत आता है.

इस रूट पर 80 फीसदी से अधिक हिस्से पर ट्रेन की रफ़्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा रही. बता दें कि यह रूट गोल्डन क्वाड्रिलेट्रल के तहत आता है, जो चेन्नई-मुंबई, दिल्ली कोलकत्ता-चेन्नई तक है. इस पूरे रूट की लंबाई 9,893 किमी है. इस पूरे रूट की रफ़्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा करने की प्रक्रिया चल रही है.

HCL Tech के चेयरमैन पद से हटे शिव नाडर, बेटी रौशनी को मिली कंपनी की कमान

सर्वाधिक वर्षा के कारण हुआ भूस्खलन, मसूरी राष्ट्रीय राजमार्ग हुए बंद

सोने-चांदी के दाम में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए क्या हैं आज के भाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -