भारतीय रेलवे ने रचा नया इतिहास, आज तक कोई भी देश नहीं कर पाया है ये काम
भारतीय रेलवे ने रचा नया इतिहास, आज तक कोई भी देश नहीं कर पाया है ये काम
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे की पटरियों पर अब सोलर पावर की बिजली से ट्रेनें दौड़ेंगीं. रेलवे ने इसके लिए तैयारियां भी पूरी कर ली है. दरअसल, रेलवे ने अपने पायलट प्रोजेक्ट के तहत मध्य प्रदेश के बीना में सोलर पावर प्लांट स्थापित किया है, जिससे 1.7 मेगा वाट की बिजली पैदा हो सकती है और इस बिजली से ट्रेनों को दौड़ाने की तैयारी चल रही है.

रेलवे का दावा है कि विश्व के इतिहास में यह पहली दफा है जब सौर ऊर्जा का उपयोग ट्रेनों को चलाने के लिए किया जाएगा. इस पावर प्लांट की खासियत यह है कि यहां से 25 हजार वोल्ट की बिजली उत्पन्न होगी, जिसे डायरेक्ट रेलवे के ओवरहेड पर ट्रांसफर किया जाएगा और इसकी सहायता से ट्रेनों को ऑपरेट किया जाएगा. मध्य प्रदेश के बीना में रेलवे की खाली पड़ी जमीन पर BHEL के सहयोग से 1.7 मेगावाट क्षमता वाले सोलर पॉवर प्लांट स्थापित किया गया है. पूरे विश्व में ऐसा पावर प्लांट नहीं लगा है, जिससे ट्रेन को चलाया जा सके. विश्व के अन्य रेलवे नेटवर्क, सौर ऊर्जा का इस्तेमाल मुख्य रूप से स्टेशनों, आवासीय कॉलोनियों और दफ्तरों की बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए करते हैं.

इंडियन रेलवे ने कुछ डिब्बों की छत पर सौर ऊर्जा पैनल भी लगाए हैं, जिनसे ट्रेन के डिब्बों में बिजली की सप्लाई हो रही है. किन्तु अब तक, किसी भी रेलवे नेटवर्क ने ट्रेनों को ऑपरेट के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल नहीं किया है.

सकारात्मक अंतर्राष्ट्रीय संकेतों से शेयर बाजार में बहार, सेंसेक्स 36 हज़ार के पार

पेड़-पौधो की उचित जानकारियों द्वारा, बदला जा सकता देश का स्वरूप

इन भारतीय कंपनियों में चीन ने कर रखा है निवेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -