रेल यात्रियों की सामान ढोने की टेंशन ख़त्म ! रेलवे ने शुरू की 'एंड टू एंड लगेज' सर्विस

By Bhavesh Bakshi
Jan 27 2021 03:13 PM
रेल यात्रियों की सामान ढोने की टेंशन ख़त्म ! रेलवे ने शुरू की 'एंड टू एंड लगेज' सर्विस

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के समय में हाईटेक होते जा रही भारतीय रेलवे ने मुसाफिरों की सुविधा के लिए अब तक कई बड़े कदम उठाए हैं. अब रेलवे, ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को सामान के बोझ उठाने की परेशानी से छुटकारा दिलाने की तैयारी कर रहा है. दरअसल, रेलवे ऐसी सर्विस देने की तैयारी कर रहा है जिससे आपका सामान घर से ट्रेन की बर्थ तक पहुंच सकेगा. रेलवे की इस सुविधा का नाम एंड टू एंड लैगेज सर्विस है.

पश्चिम रेलवे के अनुसार, सर्वप्रथम अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर इस सर्विस की शुरुआत की गई है.  रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, NINFRIS के तहत ये सर्विस शुरू की गई है. उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले दिनों में भारतीय रेलवे के सभी स्टेशनों पर ये सेवा दी जाए. इस सर्विस से ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को घर से सामान ले जाने या स्टेशन से सामान घर तक पहुंचाने की समस्या से निजात मिलेगी. बता दें कि यात्रियों को Bookbaggage.com के जरिए अपने सामान की बुकिंग करनी होगी. लैगेज के साइज और वजन से जुड़ी जानकारी देनी होगी. जिसके अनुसार सर्विस चार्ज लगेगा.

बता दें कि कोरोना महामारी के बीच मुसाफिरों की सुरक्षा के लिए इंडियन रेलवे ने कई कड़े इंतजाम किए हैं. जिसमें रेलवे स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन, मेडिकल असिस्टेंट रोबोट सहित कई सुविधाएं शामिल हैं. 

केनरा बैंक के शेयरों ने एनएसई पर 131.65 रुपये प्रति शेयर का किया कारोबार

पुराने वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने का प्रस्ताव हुए जारी

रिलायंस ने दुनिया भर में की अपने खेल और जीवनशैली बिज की रीब्रांडिंग की घोषणा