भारतीय रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में खानपान सेवाएं बहाल की
भारतीय रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में खानपान सेवाएं बहाल की
Share:

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, वंदे भारत, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस ट्रेनों में ताजा तैयार भोजन उपलब्ध कराने का फैसला किया है, जो यात्री सेवाओं की ओर एक बड़ा कदम है। इस संबंध में सभी संबंधित विभागों को पहले ही एक आदेश जारी किया जा चुका है।

क्षेत्रीय रेलवे प्रदान की जाने वाली सेवाओं और लागू दर सूची के आधार पर खर्च किए जाने वाले खानपान शुल्क का सत्यापन करेगा, और अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) तिथि से शुरू होने वाली खानपान सेवाओं की बुकिंग/ऑप्ट आउट करने में सक्षम करने के लिए पीआरएस सॉफ्टवेयर में जानकारी फीड करेगा।

आईआरसीटीसी संबंधित क्षेत्रीय रेलवे को उस सटीक तारीख के बारे में सूचित करेगा जिस पर एआरपी द्वारा कवर किए गए मार्गों के लिए एक विशिष्ट ट्रेन में तैयार भोजन के साथ ऑनबोर्ड खानपान सेवाएं बहाल की जाएंगी। यह भी कहा गया है कि इस तरह की अधिसूचना प्राप्त होने पर, क्षेत्रीय रेलवे पीआरएस सॉफ्टवेयर में खानपान सेवा की शुरुआत के साथ शुरू होने वाली यात्रा तिथियों के लिए भोजन की बुकिंग या खानपान सेवाओं से बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध कराएगा।

इसने आईआरसीटीसी को उन ई-टिकट यात्रियों को सूचित करने का निर्देश दिया, जिन्होंने पहले एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से भोजन की आपूर्ति फिर से शुरू करने के बारे में पहले से टिकट बुक किया था। आईआरसीटीसी उन लोगों के लिए भी अपनी वेबसाइट पर एक सुविधा प्रदान करेगा, जिन्होंने पहले से ही खानपान सेवाओं का चयन करने और बकाया राशि का भुगतान करने के लिए टिकट खरीद लिए हैं। ई-टिकट और काउंटर-टिकट दोनों का उपयोग करने वाले यात्री इस सेवा का उपयोग कर सकेंगे।

उत्तराखंड में भांग से बनी देश की पहली बिल्डिंग, पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे उद्घाटन

2022 के चुनाव घोषणा पत्र को लेकर भाजपा ने शुरू की कसरत, गठित होंगी समितियां

IIT बॉम्बे ने इन पदों के लिए निकाली बंपर भर्तियां, जानिए क्या है आवेदन की विधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -