अब AC कोच में मिलेगा फाईव स्टार जैसा आराम
अब AC कोच में मिलेगा फाईव स्टार जैसा आराम
Share:

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधाओं को लेकर नई पहल की गई है. जिसमें अब रेलवे द्वारा एसी कोचेस में परिवर्तन किए गए हैं। रेलवे ने अब नए तरह के एसी कोच इजाद किए जिसमें यह बात सामने आई कि सिक्युरिटी के साथ विभिन्न शिकायतें सामने आती रही हैं। इन शिकायतों को दूर करने के लिए रेलवे द्वारा एसी कोच तैयार किया गया है। जिसमें यह बात सामने आई है कि सीसीटीवी कैमरों से लैस एसी-3 कोच यात्रियों की सेवा में प्रस्तुत रहेगा। कोच के सभी द्वारों पर कैमरे लगा जाऐंगे। इन कैमरों में 30 दिन की रिकाॅर्डिंग सुरक्षित रखी जाएगी। 

मिली जानकारी के अनुसार नवीन डिज़ाईन के कोचेस को आधुनिक तरीके से तैयार किया गया है। इन कोचेस में टाॅयलेट भी सुविधायुक्त इस तरह अपर बर्थ पर सफर करने वाले यात्रियों के लिए अब नई तरह की सीढि़यां प्रदान की गई हैं। जिसे और बेहतर तरीके से तैयार किया गया है। इन बर्थ पर चढ़ने के लिए हैंडल भी दिए गए हैं। 

यात्रियों को इससे ऊपर की ओर चढ़ने में आसानी होगी। साथ ही कोच को इंडिकेटर की सुविधा प्रदान की गई है, जिसमें यह कहा गया है कि टाॅयलेट में कोई है या नहीं इस बात का पता इंडिकेटर की लाईट जलते ही चल सकता है। रेलवे ने इस कोच को बिल्कुल आरामदायक बनाया है। यात्री को ऐसा लगेगा जैसे वह किसी ट्रेन में नहीं बल्कि वह किसी फाईव स्टार होटल के रूम में बैठा है। रेलवे का यह प्रयोग बेहद अनूठा है। यात्रियों का माना है कि उन्हें इससे बहुत सुविधा होगी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -