अब रेलवे करेगा अलार्म क्लॉक का काम...

नई दिल्ली : इंडियन रेलवे में लगातार बदलाव देखबे को मिल रहा है और साथ ही सुविधाओं का सिलसिला भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है. अब यहाँ रेलवे में एक और सुविधा जुड़ने जा रही है. जी हाँ, आपको बता दे कि अक्सर रात के समय में आप ट्रैन में ही सो जाते है और सुबह जब उठ कर देखते है तो आपका स्टेशन काफी पीछे निकल जाता है. कई बार आप इसके लिए अलार्म भी लगाते है लेकिन फिर भी ट्रैन निकल जाती है.

लेकिन अब आपको हम यह बता दे कि रेलवे एक नई सर्विस का शुभारम्भ किया है जिसमे खुद रेलवे डिपार्टमेंट आपको फ़ोन करके उठाएगा. बताया जा रहा है कि रेलवे के द्वारा आपका स्टेशन आने के आधा घंटा पहल ही फ़ोन करके आपको उठाया जायेगा. रेलवे की यह नई पूछताछ सेवा IVR टेक्नोलॉजी के साथ शुरू की गई है. आपको साथ ही आपको यह भी बता दे कि पहल इस टेक्नोलॉजी का टेस्टिंग किया गया उसके बाद जब इसे सफल पाया गया है तब जाकर अब इसे लागु किये जाने का काम किया गया है.

ये सर्विस के लिए यात्री को पहले IRCTC के 139 नंबर पर अपने मोबाइल से काल करना होगा जहाँ भाषा का चयन होगा, इसके बाद आपको डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाना होगा. इतना करने के बाद यात्री से 10 अंकों का PNR नंबर माँगा जायेगा. इसके बाद जैसे ही आपका स्टेशन आता है तो आपको रेलवे के द्वारा कॉल करके उठाया जायेगा और साथ ही यह भी सुनने में आया है कि जब तक आप उस काल का जवाब नहीं दे देते है रेलवे का सिस्टम आपको लगातार कॉल करता रहेगा.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -