रेलवे में होगा 95 अरब डॉलर का निवेश

भारतीय रेलवे में लगातार सुविधाओं को लेकर बदलाव देखने को मिल रहा है. और साथ ही यह भी देखने में आ रहा है कि रेलवे में तकनीक को और भी बेहतर किये जाने के लिए काम किया जा रहा है. मामले में यह बात सामने आ रही है कि आने वाले पांच सालो में सुविधाओं के साथ ही तकनीक को भी और बेहतर बनाया जाना है जिसके लिए 95 अरब डॉलर का निवेश किया जाना है.

इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि विनिर्माण के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा भी बढ़ जाना है. इस मामले में एक शोध इकाई का यह कहना है कि रेलवे में कुछ समय में कम निवेश देखने को मिला है और इस कारण रेलवे पालिसी भी कमजोरी का शिकार होती हुई भी देखने को मिली है. शोध में आगे यह बात सामने आई है कि पिछले कुछ समय में सामान की डिलीवरी में कमजोरी देखी गई है लेकिन अब जाकर कहीं इसमें बदलाव की उम्मीद बनी हुई है.

मामले में ही यह खबर भी सामने आई है कि भारतीय रेलवे भी अपने इस बदलाव को लेकर बात करना चाहती है और तकनीक का इस्तेमाल बेहतर करना चाहती है. इसके लिए अब सरकार भी महत्वपूर्ण कदम उठा रही है और 95 अरब डॉलर का निवेश करने जा रहा है, और इस कारण ही वित्त वर्ष 2014-15 से लेकर 2018-19 तक की अवधि में सकल घरेलू उत्पाद (GDp) में 12 फीसदी की वृद्धि की जा सकती है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -