भारतीय रेलवे ने दी यात्रियों को बड़ी राहत, मिलेगा ये फायदा

डेढ़ वर्ष के पश्चात् बृहस्पतिवार से रेलवे दैनिक यात्रियों के लिए मासिक सीजन टिकट (MST) की बिक्री आरम्भ करेगा। तत्पश्चात, मुरादाबाद रेल मंडल में चलने वाली चार यात्री ट्रेनों में MST धारक शुक्रवार से यात्रा कर पाएंगे। रेलवे ने कोरोना की पहली लहर आने के पश्चात् 23 मार्च 2020 से MST की बिक्री तथा इसके साथ यात्रा करने पर पाबंदी लगा दी थी। कोरोना की दूसरी लहर शांत होने के पश्चात् अब रेलवे ने ज्यादातर मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन आरम्भ कर दिया है। मंडल में चार यात्री ट्रेनों का संचालन किया गया है।

वही एक्सप्रेस ट्रेनों में कंफर्म आरक्षण टिकट वाले यात्रियों को यात्रा करने की मंजूरी है। यात्री ट्रेनों में जनरल टिकट लेकर यात्रा करने की सुविधा है। दैनिक यात्रियों द्वारा निरंतर एमएसटी की सुविधा बहाल करने की मांग की जा रही थी। दैनिक यात्रियों की सुविधा और मांग को देखते हुए उत्तर रेलवे के उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (डीबी) पी सिंह ने बुधवार रात में सभी मंडल रेल प्रबंधक को चिट्ठी भेजी है। जिसमें बताया कि बृहस्पतिवार को एमएसटी की बिक्री सभी स्टेशनों से आरम्भ कर दे। शुक्रवार से MST धारक यात्री ट्रेन में यात्रा कर पाएंगे।

मुरादाबाद मंडल में चार जोड़ी यात्री ट्रेनों में यह सुविधा प्राप्त होगी, जिसमें मुरादाबाद-सहारनपुर पैसेंजर, गजरौला-नजीबाबाद पैसेंजर, बरेली-दिल्ली यात्री, सीतापुर-कानपुर यात्री में एमएसटी धारक यात्रा कर पाएंगे। फिरोजपुर रेल मंडल में दस जोड़ी यात्री, दिल्ली रेल मंडल में 33 जोड़ी यात्री, लखनऊ रेल मंडल में पांच जोड़ी यात्री, अंबाला रेल मंडल में चार जोड़ी यात्री ट्रेनों में MST धारक यात्रा कर पाएंगे। चिट्ठी में एसएसटी का किराया क्या होगा, इसके बारे में कुछ नहीं बताया गया है। MST धारक मेल एक्सप्रेस में यात्रा नहीं कर सकते हैं। 

PoK में जमा हुए 3 संगठनों के कई आतंकी, कश्मीर पर बड़ा हमला करने की साजिश

वरिष्ठ पत्रकार और सांसद चंदन मित्रा के निधन पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जताया शोक

देश में फिर बढ़ा कोरोना का आतंक, 24 घंटों में आए रिकॉर्ड तोड़ संक्रमित मामले

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -