नए वित्तीय वर्ष में भारतीय रेलवे ने भी किये कुछ अहम बदलाव
नए वित्तीय वर्ष में भारतीय रेलवे ने भी किये कुछ अहम बदलाव
Share:

नई दिल्ली : विगत कुछ वर्षों में भारतीय रेलवे में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। फिर चाहें वो स्टेशनों की साफ सफाई से संबंधित हो या फिर नई ट्रेनों की बढ़ती संख्या। इतना ही नहीं टिकट बुकिंग प्रक्रिया भी अब पहले से आसान हो गई है। ऐसे ही कुछ और बदलाव भी भारतीय रेलवे ने किए हैं जो आज यानि कि 1 अप्रैल 2019 से लागू हो जाएंगे।

इस देश में बना है शीशे का जूता, कर रहा सबकोआकर्षित

कुछ ऐसा है नया नियम

प्राप्त जानकारी के अनुसार जो यात्री कनेक्टिंग यात्रा करते हैं उनको भारतीय रेलवे ने आज से एक बड़ा तोहफा दिया है। जी हां, दरअसल भारतीय रेलवे के नए नियम के अनुसार, कनेक्टिंग यात्रा के लिए 2 टिकट बुक कराने वाले यात्री अपने पीएनआर को कनेक्ट करा सकते हैं। बता दें कि इससे फायदा यह होगा कि एक ट्रेन के लेट होने पर दूसरी ट्रेन छूटने की स्थिति में एक टिकट का पूरा पैसा रिफंड कर दिया जाएगा। हालांकि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए भारतीय रेलवे ने कुछ शर्तें भी लगाई हैं। 

पुलवामा में सोमवार तड़के हुई मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने मार गिराए चार आतंकी

ऐसा है एक और अहम बदलाव 

जानकारी के मुताबिक दूसरा प्रमुख बदलाव यह है कि भारतीय रेलवे आज से अपने यात्रियों को अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा दे रहा है। जी हां, दरअसल इस सुविधा के अंतर्गत रेल यात्री ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकेंगे। बता दें कि इस नए नियम का फायदा जनरल कोटे के एवं तत्काल कोटे के तहत टिकट बुक कराने वालों को मिलेगा। वहीं दूसरी तरफ जिन यात्रियों के पास ई-टिकट है वे IRCTC की वेबसाइट पर जाकर पहला चार्ट तैयार होने से पहले अपना बोर्डिंग स्टेशन चेंज कर सकते हैं।

देश के सभी बैंकों में आज रहेगा अवकाश

कल से पीएफ के नियमों में होंगे यह बड़े बदलाव

आगरा में बेमौसम चली तेज आंधी ने लोगों को किया परेशान, एक की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -