ऑनलाइन टिकट बुकिंग में इंडियन रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, यात्रियों को मिलेगा ये बड़ा फायदा
ऑनलाइन टिकट बुकिंग में इंडियन रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, यात्रियों को मिलेगा ये बड़ा फायदा
Share:

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में एक बड़ा परिवर्तन किया है। इस बदलाव के तहत अब ट्रेन रवाना होने से आधा घंटे पहले एक और चार्ट तैयार किया जाएगा। इसका लाभ ये होगा कि अंतिम समय पर भी सीटें खाली रहने पर जरुरतमंद यात्रियों को टिकट मिल सकेगा। बता दें कि पहले अंतिम चार्ट ट्रेन रवाना होने के चार घंटे पहले ही तैयार किया जाता था। ऐसे में जिन यात्रियों ने टिकट ऑनलाइन बुक कराई होती थीं और किन्हीं कारणों से वह सफर नहीं कर पाते थे, तो वो सीटें खाली रह जातीं थी। अब नए नियम के बाद ऐसा नहीं होगा।

IRCTC अब पहला चार्ट ट्रेन रवाना होने से चार घंटे पहले तैयार करेगी। इसके बाद ट्रेन रवाना होने से आधा घंटे पहले दूसरा चार्ट भी बनाया जाएगा। दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से टिकट खरीदी जा सकती है। जो कि पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी। IRCTC ने अपने बयान में कहा है कि ‘जोनल रेलवे की अपील पर और रेल यात्रियों की सुविधा के मद्देनज़र, यह फैसला किया गया है कि दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन रवाना होने से आधा घंटा पहले ही बनाया जाएगा।’

दूसरा चार्ट तैयार होने से पूर्व ऑनलाइन और टिकट काउंटर, दोनों तरीकों से टिकट खरीदा जा सकता है। नए बदलाव के तहत रेलवे ने अपने सॉफ्टवेयर में भी परिवर्तन किए हैं। बता दें कि कोरोना वायरस माहमारी के चलते कई यात्री ट्रेनें रद्द हैं, किन्तु सेवाओं को फिर से चालू करने और त्योहारों के मौसम के मद्देनज़र रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।

SBI के चेयरमैन ने किया दावा, देश की अर्थव्यवस्था अगले वित्त वर्ष में करेगी बाउंस बैक

त्योहारी सीजन में केनरा बैंक ग्राहकों के लिए लाया बेहतरीन तोहफा, मिलेगी ये सुविधाएं

भारतीय केसर कालीन जल्द ही पूर्वोत्तर क्षेत्र को करेंगे कवर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -