भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, पहली बार 'On Time' मंजिल पर पहुंची 100 फीसद ट्रेनें

Jul 02 2020 05:00 PM
भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, पहली बार 'On Time' मंजिल पर पहुंची 100 फीसद ट्रेनें

नई दिल्ली: भारतीय ट्रेने अक्सर लेट होती है और इससे यात्रा करने वालों के लिए यह एक सामान्य बात हो गई है. किन्तु पहली बार भारतीय रेलवे ने इतिहास रचा है.  समयावधि और लेट ट्रेनों के कारण भारतीय रेलवे अक्सर सवालों के दायरे में भी आता रहता है. पर पहली बार 1 जुलाई, 2020 में इंडियन रेलवे के 100 फीसदी ट्रेनें अपने निर्धारित समय से चली और तय वक़्त पर रेल अपने गंतव्य तक पहुंची. और इसके साथ ही यह इतिहास में पहली दफा हुआ है जब 100 फीसदी ट्रेनें तय वक़्त पर चली और पहुंची.

इससे पहले 23 जून के नाम 99.54 प्रतिशत का रिकॉर्ड दर्ज था, दरअसल, उस दिन सिर्फ एक ट्रेन अपने निर्धारित समय पर गंतव्य स्थान पर नहीं पहुंच पाई थी. बता दें कि 1 जुलाई को लगभग 201 ट्रेनें चलाई गई थी. जो सभी निर्धारित समय से स्टेशनों पर पहुंची. वहीं इस उपलब्धि के बाद रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने बात करते हुए कहा है कि  भविष्य में भारतीय रेलवे160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलाएगा. जिसके तहत सभी परियोजनाओं पर कार्य जारी है. रेलवे ट्रैक, सिग्नल, कोच सभी चीजों को अपग्रेड किया जा रहा है. भारतीय रेलवे खुद में निरंतर सुधार कर रहा है.

IRCTC के तहत निजी ट्रेनें भी चलाई जा रही है. इसी के तहत तेजस ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है और ट्रेन के विलंब होने पर ट्रेन से सफर कर रहे यात्रियों को मुआवजा भी दिया जा रहा है.

फसलों को हुआ भारी नुकसान, यहां पर खेतों में भरा पानी

बर्खास्त DSP दविंदर सिंह के खिलाफ अगले हफ्ते चार्जशीट, NIA ने तैयार की लिस्ट

तेज रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, यात्रियों को नहीं लगेगा समय