2021 तक पड़ोसी मुस्लिम मुल्क से जुड़ जाएगा भारत का ये राज्य
2021 तक पड़ोसी मुस्लिम मुल्क से जुड़ जाएगा भारत का ये राज्य
Share:

अगरतला: 2021 में पूर्वोत्तर भारत का एक प्रदेश पड़ोसी मुल्क से जुड़ने जा रहा है। इसके तहत लाखों लोग सीधे ही पड़ोसी मुल्क में जा सकेंगे। दरअसल अगरतला से अखौरा (बांग्लादेश) के बीच बहुप्रतीक्षित रेलवे लाइन का कार्य सितंबर 2021 तक पूरा होने वाला है। ​इस रेलवे लाइन के लिए जमीन का अधिग्रहण और इसे कार्यदायी संस्था को सौंपने की प्रक्रिया दोनों देशों में संपन्न हो चुकी है।

अधिकारियों ने इस संबंध में जानकारी दी है। यह रेलवे लाइन 15.6 किमी लंबी है जिसका 10.6 किलोमीटर का भाग गंगासागर (बांग्लादेश) से निश्चिंतपुर (भारत) और 5.46 किलोमीटर लंबा भाग निश्चिंतपुर से अगरतला रेलवे स्टेशन तक है। रेलवे के अनुसार, भारतीय हिस्से में 5.46 किमी रेलवे लाइन बिछाने की लागत पूर्वोत्तर रेल मंत्रालय वहन करेगा और बांग्लादेश के हिस्से की 10.6 किमी रेलवे लाइन बिछाने का व्यय विदेश मंत्रालय वहन करेगा। 

इरकॉन (IRCON) इस परियोजना की कार्यदायी संस्था है। भारतीय हिस्से में भारत-बांग्ला रेल कार्य के लिए 580 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए गए हैं। इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड के उप मुख्य अभियंता रमन सिंगला ने जानकारी देते हुए बताया है कि भारतीय हिस्से में काम पूरे जोरों पर है और हमें सितंबर 2021 से पहले इसे संपन्न कर लेने की उम्मीद है।

कर्ज में डूबती Air India को सरकार भी नहीं दे रही सहारा, VVIP पर बाकी है 822 करोड़ रुपए

Petrol Rate Today: पेट्रोल-डीजल के दाम में आयी कमी, जानिये क्या है कीमत

प्याज निर्यात को इन शर्तो के साथ मिली अनुमति, रसोई में नहीं प्रयोग होती है यह किस्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -