ट्रैन में यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर, रेलवे ने लिया ये बड़ा फैसला
ट्रैन में यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर, रेलवे ने लिया ये बड़ा फैसला
Share:

महंगाई जहां एक ओर आसमान छू रही है, ऐसे में 35 पैसे का कोई मोल नहीं रह गया है। मगर IRCTC आपको 35 पैसे के तकरीबन शून्य प्रीमियम पर ₹10 लाख तक का बीमा कवर दे रहा है। दरअसल लोगों के पास IRCTC पोर्टल के जरिए ट्रेन टिकट बुक करते वक़्त 'यात्रा बीमा' चुनने का ऑप्शन होता है। अगर आप अपनी ट्रेन की बुकिंग के वक़्त ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं, तो एक PNR (यात्री नाम रिकॉर्ड) के तहत बुक किए गए सभी लोगों के लिए यात्रा बीमा लागू होगा। 

आपको बता दें कि सिर्फ IRCTC पोर्टल अथवा मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक करने वाले भारतीय नागरिक ही बीमा कवर खरीदने के पात्र होंगे। IRCTC के पोर्टल के मुताबिक, पॉलिसी में ट्रेवलिंग के चलते 'मृत्यु, स्थायी पूर्ण विकलांगता, स्थायी आंशिक विकलांगता तथा चोट एवं नश्वर अवशेषों के परिवहन के लिए हॉस्पिटल का खर्च सम्मिलित हैं। 

10 लाख तक का है अधिकतम कवर:-
वहीं इस पॉलिसी का अधिकतम कवर 10 लाख तक का है, जिसमें आपको रेल हादसे अथवा किसी अप्रिय घटना की वजह से मृत्यु या स्थायी पूर्ण विकलांगता के लिए 10 लाख का कवर दिया जाएगा। स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए ₹7।5 लाख का कवरेज मौजूद कराया जाएगा। चोट के लिए हॉस्पिटल में एडमिट होने के खर्च के लिए ₹2 लाख का कवरेज दिया जाएगा। वहीं पार्थिव शरीर के परिवहन के लिए 10,000 तक का कवरेज दिया जाएगा। 

OTT पर होगा अभिषेक बच्चन की इस बेहतरीन फिल्म का प्रीमियर!

जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा VIvo का ये नया स्मार्टफोन, जानिए क्या है कीमत

अपने दम पर सबसे अमीर महिला बनी नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -