अंगदान करने वालो के परिजनों को मिलेगा मुफ्त यात्रा और स्वास्थ्य लाभ का तोहफा
अंगदान करने वालो के परिजनों को मिलेगा मुफ्त यात्रा और स्वास्थ्य लाभ का तोहफा
Share:

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे के द्वारा जहाँ एक तरफ अपनी व्यवस्थाओं को और भी बेहतर बनाने पर लगातार काम किया जा रहा है. वहीँ दूसरी तरफ यह भी देखने में आया है कि यह यात्रियों की सुविधाओं को भी ध्यान में रखती है. अब हाल ही में एक ऐसी भी बात सामने आई है जो अपनेआप में एक नई पहल है. हाल ही में यह बात सामने आई है कि जो लोग अपने अंग दान करते है उनके परिजनों को रेलवे के द्वारा मुफ्त यात्रा का तोहफा दिया जाना है. गौरतलब है कि आमतौर पर अंगदान करने वालों के परिजनों पर ध्यान नहीं दिया जाता है.

लेकिन इस वर्ष AIIMS में ब्रेन डेड घोषित कर दिए गए 13 लोगों के अंगदान करने से कई लोगों को एक नई जिंदगी मिली है. जिसके बाद रेलवे ने भी यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है. अंगदान करने वाले लोगो के परिजनों को मुफ्त ट्रैन यात्रा दिए जाने के साथ ही स्वस्थ बीमा दिए जाने का भी प्रावधान है. रेलवे का यह मानना है कि उनकी इस पहल से अंगदान करने वाले लोगो की संख्या में भी बढ़ोतरी हो सकती है.

फ़िलहाल अंगों की मांग तो बहुत बनी हुई है लेकिन इसके साथ ही आपूर्ति में भारी अंतर देखने को मिलता है. यहाँ तक की देश में हर वर्ष करीब 2 लाख ऐसे मरीज होते है जिन्हे किडनी प्रत्यारोपण की जरुरत होती है. लेकिन फ़िलहाल स्थिति यह बनी हुई है कि मात्र 7 हजार लोगो का किडनी प्रत्यारोपण किया जा सकता है. देखना अब यह होगा की रेलवे की यह पहल कहा तक आगे जा सकती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -