किराए में 25 से 75 प्रतिशत छूट दे रहा इंडियन रेलवे, इस तरह उठा सकते हैं फायदा

Sep 14 2019 11:46 AM
किराए में 25 से 75 प्रतिशत छूट दे रहा इंडियन रेलवे, इस तरह उठा सकते हैं फायदा

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे ने एक सितंबर से अपना सर्विस चार्ज बढ़ा दिया है। इसके कारण IRCTC के माध्यम से ऑनलाइन टिकट लेने वाले यात्रियों को अधिक किराया देना पड़ रहा है। यदि आप ट्रेन में सफर करते हैं और किराए में छूट चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल, इंडियन रेलवे छात्रों, किसानों, गरीबों, मरीजों, चिकित्सकों, खिलाड़ियों, पत्रकारों, बेरोजगारों, सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों, दिव्यांगों, बुजुर्गों सहित अन्य को रेल किराए में 25 प्रतिशत से लेकर 75 प्रतिशत तक छूट दे रही है।

इसके अलावा मरीजों और दिव्यांगों के साथ सफर करने वाले को भी किराए में यह डिस्काउंट मिलता है। रेलवे द्वारा यह रियायत जनरल टिकट से लेकर स्लीपर, एसी फर्स्ट क्लास, एसी चेयर कार और एसी सेकंड क्लास तक के टिकट में दी जाती है। यदि आप भी इस छूट का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपको किराए में डिस्काउंट मिल जाएगा।

यदि कोई मरीज किराए में रियायत चाहता है, तो उसे डॉक्टर से एक सर्टिफिकेट बनवाना होगा। इसमें डॉक्टर के हस्ताक्षर होंगे।  जिससे मरीज को किराए में छूट मिल जाएगी। रेलवे द्वारा सबसे अधिक 75 प्रतिशत छूट दिव्यांग और पैराप्लेजिया पीड़ित, मानसिक रोगी, कैंसर रोगी, किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन/डायलिसिस के लिए यात्रा करने वाले किडनी रोगी, हृदय सर्जरी के लिए यात्रा करने वाले हृदय रोगी आदि को दी जा रही है।

सितम्बर महीने में चार दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक, दो दिन हड़ताल पर हैं कर्मचारी

इस देश में लग सकता है ई-सिगरेट पर पाबंदी

सब्जियों ने बढ़ाई महंगाई दर, औद्योगिक उत्पादन में हुई बढ़ोतरी