अब रेलवे बोगी में मिलेगी काॅफी और सूप की सुविधा
अब रेलवे बोगी में मिलेगी काॅफी और सूप की सुविधा
Share:

नईदिल्ली। भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए, उन्नत सुविधाऐं जुटाने में लगा है। एक ओर, जहां रेलवे में सुविधायुक्त कंपार्टमेंट इजाद करने के रेलवे ने प्रयास किए हैं वहीं बायो टाॅयलेट के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण को महत्व दिया हैं अब रेलवे द्वारा यात्री सुविधाओं को बढ़ाते हुए प्रयास किए जा रहे हैं कि हाईस्पीड होने के ही साथ, ट्रेन सुविधायुक्त बोगियों से लैस हो। इसके लिए हबीबगंज के कोचिंग डिपो में रेलों को आधुनिक सुविधाओं से युक्त करने की योजना प्रारंभ की गई है। इस हेतु, पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर भोपाल मंडल की रेल संख्या 1215556 को तैयार किया गया है।

इस रेल सेवा का नाम है शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस रेल। इस रेल का पूरा, दारोमदार इन बोगियों पर टिका है। काॅम्पट्रोलर एंड आॅडिटर जनरल कैग से मिली रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2016 व 2017 में 8.4 करोड़ यात्रियों ने थर्ड एसी की यात्री की। दूसरी ओर, एसी फस्र्ट से करीब 30 लाख यात्रियों, सेकंड एसी चेयर कार से लगभग 2.5 करोड़ और 2.6 करोड़ लोगों ने यात्रा कीं वर्ष 2014 व 2015 में रेलवे को करीब 32 हजार करोड़ रूपए का नुकसान हुआ।

जिसमें एक तिहाई लगभग 10 हजार करोड़ रूपए से अधिक का नुकसान स्लीपर श्रेणी की बोगियों से होने की जानकारी सामने आई है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, रेलवे इन बोगियों में यात्रियों को सूप, काॅपी आदि सुविधाऐं भी उपलब्ध करवाएगा। रेलवे की बोगी में ग्रीन टी, ब्लैक टी, काॅफी, सूप और जूस की मशीन लगाई जाएगी जिससे यात्री भुगतान कर इन पेयों का आनन्द लेंगे।

बिना टिकट यात्रा करने वालो से वसूला जुर्माना 7.59 करोड़

अंबाला रेल मंडल में होगा 36 दिनों का ट्रैफिक ब्लॉक

अब चारों तरफ मिलेगा फ्री वाई फाई

रेलवे के इस कम ने बढ़ा दी यात्रियों की मुसीबत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -