अब ट्रेन में भी नापतौल कर ले जाना होगा सामान, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी जुर्माना
अब ट्रेन में भी नापतौल कर ले जाना होगा सामान, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी जुर्माना
Share:

नई दिल्ली: अभी तक आप ट्रेन में यात्रा करते समय कभी भी सामान के भार पर ध्यान नहीं देते हैं। ट्रेन में यात्रा का मतलब प्रति यात्री 4-5 बड़े बैग तक लेकर सफर करते हैं। सबसे खास बात ये है कि खुद इंडियन रेलवे भी आपके सामान के भार पर कभी ध्यान नहीं देता है। किन्तु अब आपको ट्रेन में यात्रा करते समय आपने सामान को पहले से ही नापतोल कर ले जाना होगा, वरना इसके लिए भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

प्राइवेट कंपनी द्वारा मुंबई-अहमदाबाद में चलने वाली तेजस एक्सप्रेस से सामान के भार का कानून फिर से लागू किया जा रहा है। कंपनी ने निर्णय लिया है कि इस एक्सप्रेस में यात्रियों को केवल नियमों के तहत ही सामान ले जाने की अनुमति होगी। मान्य भार से अधिक सामान ले जाने पर यात्रियों से अतिरिक्त शुल्क वसूला जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि तेजस एक्सप्रेस ने रेल के वर्तमान कानून को कड़ाई से लागू करने का फैसला किया है। प्राइवेट ट्रेन कोई नया नियम नहीं ला रही है। केवल वर्तमान नियमों को ही सख्ती से लागू कर रही है।

इंडियन रेलवे के कानून तहत किसी एक्जीक्यूटिव चेयर कार में अधिकतम 70kg सामान ले जाने की इजाजत है। इसी प्रकार सामान्य चेयर कार में कोई यात्री केवल 40kg सामान के साथ ही सफर कर सकता है। यात्री सामान का भार इससे अधिक हुआ तो जुर्माने का भी प्रावधान है। रेल अधिकारियों का कहना है कि ये नियम पहले से ही भारतीय रेल सेवा में लागू है। किन्तु अभी भी इस नियम को कभी सख्ती से लागू नहीं किया गया है। 

आने वाले दिनों में बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानिए क्या हैं आज के रेट

PPF या NPS, ULIP या ELSS: यदि बचाना चाहते है टैक्स तो, यह ऑप्शन है बेस्ट

वित्तीय हेराफेरी पर वित्त मंत्री का बड़ा बयान, कहा- पहले देश में ही 'खुश' थे ऐसे लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -