किराया बढ़ाए बिना इस तरह कमाई कर रहा भारतीय रेलवे, पियूष गोयल ने किया खुलासा

Jul 27 2019 05:36 PM
किराया बढ़ाए बिना इस तरह कमाई कर रहा भारतीय रेलवे, पियूष गोयल ने किया खुलासा

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे यात्री किराये में इजाफा ना करते हुए कमाई के दूसरे तरीकों पर जोर दे रहा है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी देते हुए बताया है कि भारतीय रेलवे को 2018-19 के दौरान प्लेटफार्म टिकट बेचकर 139।20 करोड़ रुपये की आमद हुई है। इसके अतिरिक्त 230।47 करोड़ रुपये विज्ञापन और रेलवे स्टेशनों पर दुकानों के माध्यम से कमाए हैं।
 
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्य सभा में एक सवाल का लिखित जवाब देते हुए कहा है कि रेलवे किराये के अलावा कमाई के दूसरे तरीकों पर जोर दे रहा है। ताकि मुसाफिरों पर भार न पड़े और रेलवे की आमदनी में वृद्धि भी हो। उन्होंने बताया है कि ट्रैक इलेक्ट्रिफिकेशन प्रोजेक्ट के लिए इंडियन रेलवे ने एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) से 75 करोड़ अमेरिकी डॉलर का लोन लिया है।

पियूष गोयल ने जानकारी देते हुए बताया है कि इंडियन रेलवे ज्यादा आमदनी पाने की कोशिश कर रहा है। इस संबंध में उन्होंने अपनी योजनाओं के बारे में बताया है। उन्होंने बताया है कि रेलवे ने मोबाइल एसेट, विज्ञापन, रेल डिस्प्ले नेटवर्क और कॉन्टेंट ऑन डिमांड जैसे गैर-किराया जरिए आमदनी बढ़ाने की नीति अपनाई है। उन्होंने कहा कि रेलवे आगे भी इस तरह के तरीके खोजता रहेगा।

भारत में इतने लोगों को नौकरी से निकालेगी निसान मोटर

बेटी के पास पैतृक संपत्ति में हिस्सेदारी के क्या हैं कानूनी अधिकार,जानिए

भारी उद्दोग मंत्री ने ई-वाहन से रोजगार में कमी आने की आशंका जताई