कोरोना से बचने के लिए रेलवे बना रहा पोस्ट-कोविड कोच, मिलेंगी कई सुविधाएं
कोरोना से बचने के लिए रेलवे बना रहा पोस्ट-कोविड कोच, मिलेंगी कई सुविधाएं
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के मामले देश में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 62 हजार से अधिक केस दर्ज किए गए हैं। कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है। महामारी के बढ़ते कहर के मद्देनज़र रेलवे रेग्युलर टाइम-टेबल वाली सभी यात्री सेवाएं 12 अगस्त तक पहले ही निरस्त कर चुकी है। संक्रमण के फैलाव के मद्देनज़र भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों को महामारी से बचाने के लिए कोशिशें कर रहा है।

ये बात सच है कि हमें अब कुछ समय तक तो कोरोना संक्रमण के साथ ही जीवन जीने की आदत डालनी होगी। महामारी की गिरफ्त में आए बिना कैसे कामकाज किया जाए इसे लेकर कई तकनीक विकसित की जा रही है। इसी क्रम में अब रेलवे पोस्ट-कोविड कोच का निर्माण कर रही है। इनके माध्यम से यात्रियों को संक्रमण से बचाने के विभिन्न उपायों को अपनाया गया है। इसमें कई किस्म की हैंड्स फ्री सुविधाएं दी जा रही हैं। यात्री टाइटेनियम डाइ ऑक्साइड कोटिंग, कॉपर कोट के जरिए यात्री सुरक्षित सफर कर पाएंगे। प्लाज्मा एयर प्युरिफिकेशन सिस्टम लगाया जा रहा है। फिलहाल इस प्रकार के कोच को कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में बनाया जा रहा है।

कोरोना संक्रमण के बाद रेलवे यात्रा का अनुभव कैसा हो इस पर रेलवे निरंतर काम में लगी हुई है। इसी दिशा में पोस्ट-कोविड कोच बनाना भी शामिल है। कोरोना के बाद रेल यात्रा को संक्रमण भय रहित बनाने के लिए भारतीय रेलवे की टिकटिंग फर्म इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) भी लगातार कोशिश कर रही है।

स्वतन्त्रता दिवस : बंकिमचंद्र ने लिखा, टैगोर ने गाया 'वंदे मातरम', जानिए इसका इतिहास

स्वतंत्रता दिवस : आजादी से कई वर्ष पहले गाया गया ‘जन गण मन’, ऐसा है इसका इतिहास

UN में बोला भारत- जब दुनिया ISIS का खात्मा कर सकती है तो D कंपनी का क्यों नहीं ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -