IRCTC का बड़ा ऐलान,  अगर लेट हुई यह ट्रेन तो मुसाफिरों को मिलेगा मुआवज़ा
IRCTC का बड़ा ऐलान, अगर लेट हुई यह ट्रेन तो मुसाफिरों को मिलेगा मुआवज़ा
Share:

नई दिल्ली: लखनऊ से दिल्ली के मध्य शुरू होने वाली तेजस एक्सप्रेस को लेकर IRCTC ने बड़ा निर्णय लिया है. रेल यात्रियों को आकर्षित करने के लिए बीमा के साथ ही ट्रेन के लेट होने पर मुआवजा देने का प्रावधान भी जोड़ा गया है. यदि 1 घंटे लेट होती है तो यात्री को 100 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. वहीं 2 घंटे से अधिक की देरी होती है तो हर यात्री को 250 रुपये दिए जाएंगे.

तेजस एक्सप्रेस प्राइवेट कंपनी द्वारा संचालित पहली ट्रेन है. रेलवे बोर्ड अन्य मार्गों पर भी ऐसी ट्रेन चलाने के लिए विचार कर रहा है. तेजस ट्रेन की देखरेख इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के जिम्मे है. तेजस में मुसाफिरों को प्रीमियम सेवाएं और सुविधाएं दी जाएंगी. ट्रेन में विमान की तरह निजी एलसीडी एंटरटेनमेंट-कम-इंफोर्मेशन स्क्रीन, ऑन बोर्ड वाई-फाई सेवा, कम्फर्टेबल सीटें, मोबाइल चार्जिंग, व्यक्तिगत रीडिंग लाइट्स, मोड्यूलर बायो-टॉयलेट और सेंसर टेप फिटिंग की सुविधाएं मौजूद होंगी.

लखनऊ-दिल्ली मार्ग पर अभी स्वर्ण शताब्दी सहित 53 ट्रेनें संचालित हैं. राज्य की राजधानी लखनऊ में हालांकि राजधानी एक्सप्रेस की सेवा नहीं है. लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस के बाद जल्द ही अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस भी शुरू की जा सकती है. तेजस एक्सप्रेस में कुल 758 मुसाफिर सफर कर सकेंगे. इस ट्रेन में एक एक्जिक्यूटिव क्लास वातानुकूलित चेयर कार मौजूद होंगी, जिसमें 56 सीटें होंगी और 9 वातानुकूलित चेयर कार होंगी जिनमें से हर में 78 सीटें होंगी.

डीजीजीआइ ने पकड़ी पान मसाला कंपनी की टैक्स चोरी

पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी उछाल, जाने नई कीमत

1 नवंबर से 5 महीने के लिए बंद रहेगा मुंबई एयरपोर्ट का मेन रनवे, जाने कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -