IPL इतिहास के वो 5 धांसू कीर्तिमान, जो आज भी 'रिकॉर्ड बुक' में अमर हैं...
IPL इतिहास के वो 5 धांसू कीर्तिमान, जो आज भी 'रिकॉर्ड बुक' में अमर हैं...
Share:

एक दौर था, जब क्रिकेट में केवल टेस्ट मैच खेला जाता था और उसमे भी दिन निर्धारित नहीं थे, कि यह कितने दिनों तक चलेगा। बस दोनों टीमों को दो-दो पारियां खेलनी होती थीं और इसके बाद ही विजेता तय होता था। इस समय भी लोगों में क्रिकेट को लेकर दीवानगी तो थी, लेकिन वो सीमित थी। उस वक़्त क्रिकेट केवल रईसों, राजा-महाराजों का गेम हुआ करता था। फिर टेस्ट मैच का फैसला करने के लिए 5 दिन तय किए गए, इसके बाद 60 ओवरों का वनडे मैच और फिर मौजूदा 50 ओवरों के वनडे मैच शुरू हुए, यहां तक आते आते क्रिकेट लोगों के दिलों में घर कर चुका था, लेकिन अब भी कुछ बाकि था। जिसकी कमी टी -20 ने पूरी कर दी। 

लेकिन जब से इंडियन प्रीमियर लीग यानि IPL की शुरुआत हुई है, तब से तो क्रिकेट का बुखार लोगों के सिर चढ़कर बोलने लगा है। देश-विदेश के अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को चौके-छक्के उड़ाते या गिल्ल्यां बिखेरते देखना, दर्शकों में अपने आप ही जोश भर देता है। IPL का 14वां सीजन अभी जारी है। इससे पहले खेले गए IPL के 13 संस्करणों में खिलाड़ियों ने जमकर धमाल मचाया है और ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए हैं, जिन्हे आज तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है। आज हम आपको ऐसे ही 5 रिकार्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो IPL की रिकॉर्ड बुक में आज भी अमर हैं।  

एक मैच में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर:- 


23 अप्रैल 2013 को यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर विंडीज क्रिकेटर क्रिस गेल ने टी-20 इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेली, जहाँ तक अभी भी कोई नहीं पहुँच पाया है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के छठे सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) टीम का मुकाबला पुणे वॉरियर्स से था. इस मैच में क्रिस गेल ने 66 गेंदों में 175 रन ठोंक डाले थे. गेल की इस पारी ने किस कदर ग़दर मचाया होगा इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपनी पारी में 102 रन तो सिर्फ छक्कों (17) से बनाए थे, वहीं 52 रन 13 चौकों से आए थे। 


एक मैच में सबसे अधिक व्यक्तिगत विकेट:-


IPL इतिहास में व्यक्तिगत तौर पर एक मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के सोहेल तनवीर के नाम है, जो उन्होंने IPL के पहले सीजन यानी 2008 में बनाया  था। तनवीर ने राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ इस मुकाबले में 6 बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेजा था। बता दें कि सोहेल ने अपने 4 ओवरो की गेंदबाजी में महज 14 रन देकर 6 विकेट झटके थे, जो कि आज भी IPL इतिहास की सबसे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी में शुमार है। 

किसी टीम द्वारा बनाया गया सबसे कम स्कोर:-


साल 2017 में खेले गए IPL में विराट कोहली की RCB टीम ने एक मैच में बेहद शर्मनाक प्रदर्शन किया था. जहाँ KKR के साथ खेले गए मुकाबले में RCB महज़ 49 रनो के भीतर ही आउट हो गई थी। KKR के 132 रनो का पीछा करने उतरी RCB टीम इस मैच में महज 9.4 ओवर ही बैटिंग कर सकी और 49 रनो के छोटे से स्कोर पर ढेर हो गई। इसके बाद से ही RCB के नाम पर सबसे कम स्कोर बनाने का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, जो आज तक कायम है। 

किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर:-


अगर सबसे सस्ते में सिमटने का रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के नाम दर्ज है, तो सबसे बड़ा स्कोर भी RCB के नाम पर ही दर्ज है। यह वही मैच था जिसमे क्रिस गेल के बल्ले ने आग ऊगली थी और महज 66 गेंदों पर 175 रन ठोंक दिए थे। जिसकी बदौलत RCB ने 263 का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया था, जिसका पीछा करने उतरी पुणे वारियर्स महज 133 रन पर ढेर हो गई थी। RCB के इस रिकॉर्ड तक 
अब भी कोई टीम नहीं पहुँच पाई है। 

एक ओवर में सबसे अधिक रन ठोंकने वाला बल्लेबाज़ :-


यह रिकॉर्ड भी यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल के ही नाम दर्ज है। आप सोच रहे होंगे कि गेल ने कब 6 गेंदों पर 6 छक्के मारे और एक ओवर में 36 रन ठोंके, वह रिकॉर्ड तो युवराज के नाम है और वो भी IPL में नहीं है। लेकिन आपको बता दें कि गेल ने एक ओवर में 6 छक्के भी नहीं मारे और टीम के लिए 6 गेंदों पर 37 रन भी जुटा लिए।  दरअसल यह मैच 2011 के IPL में खेला गया था, जिसमे गेल ने कोच्चि टस्कर्स के गेंदबाज़ प्रशांत परमेश्वरन की धज्जियाँ उड़ाते हुए 1 ओवर में 4 छक्के और 3 चौके ठोंक दिए थे, इसमें से एक नो बॉल थी। यह रिकॉर्ड आज तक IPL में अमर है, कोई भी बल्लेबाज़ गेल के इस रिकॉर्ड तो तोड़ नहीं पाया है।   

IPL 2021: ECB ने बताया- कई महीनों तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे बेन स्टोक्स

IPL 2021: RCB के भरोसे पर अब तक खरे उतरे हैं मैक्सवेल, गंभीर ने की तारीफ

कोहली के एक वेतन के बराबर है पूरी पाकिस्तानी टीम की सैलरी, यकीन नहीं... तो आंकड़े देख लो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -