विधानसभा चुनाव 2018: कांग्रेस पार्टी में हैं ये नेता सबसे ज्यादा अनुभवी
विधानसभा चुनाव 2018: कांग्रेस पार्टी में हैं ये नेता सबसे ज्यादा अनुभवी
Share:

भोपाल: भारत में मुख्य रूप से दो राजनितिक पार्टियां कांग्रेस और भाजपा का राज चलता है और इनमें प्रत्येक चुनाव के दौरान प्रतिस्पर्धा होती है हालांकि देश में केन्द्र की सरकार भाजपा​ की है और देश में ज्यादातर राज्यों पर भाजपा काबिज है। वहीं इसके विपरीत कांग्रेस पार्टी में भी कई ऐसे ​दिग्गज नेता हैं जो अपने व्यक्तित्व और राजनितिक अनुभव के लिए जाने जाते हैं यहां हम बात कर रहें हैं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ की जो लंबे समय से कांग्रेस पार्टी में हैं और पूरी निष्ठा व लगन से कार्य कर रहे हैं। 

मध्‍य प्रदेश : अब सड़क पर सियासत, कमलनाथ ने शेयर की बदहाल सड़क की तस्वीर, शिवराज बोले बांग्लादेश की है

राजनितिक करियर-

कमलनाथ एक भारतीय राजनीतिज्ञ और पूर्व शहरी विकास मंत्री हैं, कमलनाथ का मुख्य रूप से छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र रहा है जहां से उन्होने करीब नौ बार चुनाव का प्रतिनिधित्व किया है। हालांकि कमलनाथ प्रत्येक चुनाव में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं, कांग्रेस नेता कमलनाथ पहली बार 7वीं लोकसभा में चुने गए थे। इसके बाद उन्हें 1980 में 8वीं लोकसभा में, 1985 में 9वीं लोकसभा में, 1989 में और 10वीं लोकसभा 1991 में भी चुना गया था। कांग्रेस पार्टी में सबसे वरिष्ठ नेता माने जाने वाले कमलनाथ चुनावी रणनीति तैयार करने में माहिर हैं और उन्हें प्रत्येक चुनाव ​के लिए कांग्रेस पार्टी में एक अलग ही स्थान दिया जाता है। वहीं मध्यप्रदेश कांग्रेस में आधा दर्जन से अधिक कद्दावर नेता हैं और अधिकांश नेता राज्य की दिन प्रतिदिन की राजनीति में लगातार सक्रिय दिखाई देते हैं लेकिन पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ ने अब तक सिर्फ लोकसभा चुनाव ही लड़ा है।

छत्तीसगढ़ चुनाव : जानिए कौन-कौन से नेता कर चुके है छत्तीसगढ़ की सत्ता पर राज

 

क्राइम से नाता-
कांग्रेस के वरिष्ठ राजनेता होने के साथ ही कमलनाथ अपने राजनीति के करियर में कई मामलों में भी लिप्त रहे 1984 के समय हुए नरसंहार में भी कमलनाथ की अहम भूमिका रही थी हालांकि ये मामला ज्यादा उछला नहीं था। इसके अलावा कांग्रेस नेता कमलनाथ का नाम कई मामलों में भी उछला है जिससे वे ​हमेशा ही कांग्रेस पार्टी में ज्यादा चर्चित रहे हैं। कमलनाथ को मुख्य रूप से छिंदवाड़ा विधानसभा सीट के लिए पहचाना जाता है क्यूंकि वे यहां से कई बार चुनाव जीत चुके हैं और वर्तमान में भी वे पार्टी में सक्रिय भूमिका में हैं। 
खबरें और भी   

गोवा : कांग्रेस को बड़ा झटका, पार्टी छोड़ बीजेपी में शामिल हुए दो विधायक

 मध्यप्रदेश चुनाव: 2008 में उमा भारती और मायावती के कारण बीजेपी को हुआ था 30 सीटों का नुकसान

मध्यप्रदेश चुनाव 2018 : 'राम' बन सकते है 'शिव' के राज में बाधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -