भारत के इस खिलाड़ी को पाया गया प्रतिबंधित HGH पॉजिटिव
भारत के इस खिलाड़ी को पाया गया प्रतिबंधित HGH पॉजिटिव
Share:

दुनियाभर में कोरोना ने संकट की स्थिति पैदा कर दी है. वही इस बीच राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक हासिल करने वाले भारोत्तोलक प्रदीप सिंह को प्रतिबंधित मानव वृद्धि हार्मोन (Human growth Hormone) का पॉजिटिव पाया गया है और यह इस प्रकार का प्रथम मामला सामने आया है. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने HGH पॉजिटिव पाए जाने के पश्चात् प्रदीप सिंह पर अस्थायी तौर पर एक वर्ष के लिए रोक भी लगा दी गई है.

वही नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने बुधवार को अपने बयान में कहा है, कि प्रदीप पर नाडा ने नज़रे लगाई हुई थी और बीते वर्ष सूचना मिलने के पश्चात् उनके खून के सैंपल लिए गए जिसमें वह डोपिंग जाँच में विफल रहे और उन पर रोक लगा दी गई है. इंडियन एथलीट द्वारा एचजीएच प्रयोग (मूत्र के नमूने में पाए जाने) का ही यह पहला मामला नहीं है बल्कि यह पहली बार है कि ब्लड का सैंपल में भी यह पाया गया है.

उन्होंने आगे बताया है, कि हमें सूचना मिली थी, कि कुछ खिलाड़ी एचजीएच का उपयोग कर रहे हैं इसलिए प्रदीप सिंह उन खिलाड़ियों में सम्मिलित था जिन पर हमने नज़रे लगाई (टारगेट टेस्टिंग) हुई थी. सिंह के ब्लड के सैंपल बीते वर्ष दिसंबर में टूर्नामेंट के बाहर पटियाला में शिविर के चलते लिए गए थे और मार्च में आए सैंपल का परिणाम एचजीएच का पॉजिटिव आया. लेकिन एजेंसी ने बी नमूने की जांच का इंतजार किया और फिर उनकी रिपोर्ट को सार्वजनिक किया. अब इसका उपचार किया जा रहा है.

'किसी को भी सस्ते में निपटा देगी टीम इंडिया', भारत के बोलिंग अटैक का कायल हुआ ये दिग्गज बॉलर

साउथ अफ्रीका क्रिकेट संघ ने कहा- खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट को छुपाया गया

धोनी की इस बात को याद करके आज भी खुश हो जाता है ये खिलाड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -