भारत ने बाज़ार में उतारी 'सबसे सस्ती' कोरोना की दवा, Zydus Cadila ने की लांच
भारत ने बाज़ार में उतारी 'सबसे सस्ती' कोरोना की दवा, Zydus Cadila ने की लांच
Share:

नई दिल्ली: भारत की फार्मा कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) ने गिलियड साइंसेज की एंटीवायरल ड्रग रेमडेसिवीर (Remdesivir) का सबसे सस्ता जेनेरिक संस्करण लॉन्च कर दिया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, Zydus ने इसका मूल्य 2,800 रुपये ($37.44) प्रति 100mg शीशी रखा है. बता दें कि विश्व के कई देशों के अस्पतालों में क्लीनिकल ट्रायल के दौरान ये तथ्य सामने आए थे कि रेमडेसिविर कोरोना के लक्षण की मियाद को 15 दिनों से घटाकर 11 दिन कर सकता है. 

इस वजह से भी रेमडेसिविर की मांग बढ़ गई है. हालांकि विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ये कोई असरदार इलाज नहीं है. किन्तु किसी भी दवा की अनुपस्थिति में डॉक्टर्स भारत में कोरोना के मरीज़ों के लिए ये दवा लिख रहे हैं. इस वजह से दिल्ली और भारत के अन्य शहरों में इसकी मांग बढ़ गई है. अमेरिका में स्थित गिलिएड साइंसेज़ ने मूल रूप से इबोला के उपचार के लिए रेमडेसिविर तैयार किया था. अब इसने भारत की सिप्ला, जुबिलिएंट लाइफ़, हिटेरो ड्रग्स और माइलॉन को भारत में ये दवा तैयार करने की इजाजत दे दी है.

फार्मा कंपनी जायडस कैडिला ने अपनी संभावित कोरोना वैक्सीन ZyCoV-D का ह्यूमन ट्रायल शुरू कर दिया है. कंपनी ने एक नियामकीय जानकारी में बताया है कि प्रथम चरण में वह देश के विभिन्न हिस्सों में 1000 लोगों को इसके लिए इनरॉल करेगी. कंपनी ने कहा है कि ZyCoV-D का एडेप्टिव फेज I/II ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल पहली इंसानी डोज के साथ आरंभ हो चुका है. इस मल्टी सेंट्रिक स्टडी में वैक्सीन की सेफ्टी, टॉलेरेबिलिटी (सहनशीलता) और इम्यूनोजेनिसिटी (प्रतिरक्षाजनकता) का अध्ययन किया जाएगा.

राफेल की अभ्यास से बढ़ी चीन की परेशानी, होतान एयरबेस पर उतारे 36 बमवर्षक विमान

11 वर्षों के बाद सूर्य में हुई हलचल, धब्बे से धरती को संकट

लेह बॉर्डर पर तैनात हुए युद्धक हेलीकॉप्टर, किसी भी समय लक्ष्य को भेदने में है सक्षम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -